X
X

Fact Check: दक्षिण अफ्रीका में 2017 के सुनामी के वीडियो को तुर्किये का बताकर किया जा रहा शेयर

दक्षिण अफ्रीका के डरबन में 2017 में आए समुद्री तूफान के वीडियो को तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप के कारण अदाना में आए सुनामी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Feb 8, 2023 at 01:10 PM
  • Updated: Feb 8, 2023 at 05:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में सुनामी जैसी बड़ी लहरों को उठते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह तुर्किये में आए भूकंप के बाद अदाना में आई सुनामी का है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो दक्षिण अफ्रीका के डरबन में 2017 में आए समुद्री तूफान का है, जिसे तुर्किये में आए हालिया भूकंप से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Salman D. Ali’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Tsunami sa Adana, Turkey matapos ang napakalakas na lindol na tumama sa rehiyon kahapon. #PrayForTurkey #PrayForSyria #Tsunami #earthquake.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/perfetoblues/status/1622557089125261312

पड़ताल

वायरल वीडियो में सुनामी जैसी भूकंप की लहरों को तट से टकराते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में एक्सप्रेसो शो नाम के यूट्यूब चैनल पर करीब पांच साल पहले अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन के विजुअल में यह वीडियो नजर आया, जिसे तुर्किये के भूकंप के बाद आई सुनामी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

14 मार्च 2017 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह दक्षिण अफ्रीका के डरबन स्थित ब्रहिमा फोफाना बीच पर आए समुद्री तूफान का है। 1.32 मिनट के फ्रेम में वायरल वीडियो वाले विजुअल को देखा जा सकता है।

यूट्यूब सर्च में यह वीडियो सन न्यूजपेपर्स के यूट्यूब चैनल पर भी मिला, जिसे 12 मार्च 2017 को समान संदर्भ में अपलोड किया गया है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने तुर्की की फैक्ट चेकिंग संस्था टेयिट से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि तुर्किये के अडाना में किसी भी सुनामी की सूचना नहीं है और वायरल हो रहा वीडियो तुर्किये का नहीं, बल्कि दक्षिण अफ्रीका का है।

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, तुर्किये-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप की वजह से अब तक 8300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें तुर्किये में 5,894 और सीरिया में 2,470 लोगों की मौत हुई है।

गौरतलब है कि तुर्किये-सीरिया में आए भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर कई पुराने और असंबंधित वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसका हालिया भूकंप की घटना से कोई लेना-देना नहीं है। विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर इससे संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब चार हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दक्षिण अफ्रीका के डरबन में 2017 में आए समुद्री तूफान के वीडियो को तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप के कारण अडाना में आए सुनामी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : तुर्किए के अडाना में भूकंप के बाद आए सुनामी का नजारा।
  • Claimed By : FB User-Salman D. Ali
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later