Fact Check: पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस के TV तोड़ने के दावे के साथ वायरल तस्वीर अहमदाबाद की है

2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों भारत को मिली हार के बाद अहमदाबाद में क्रिकेट प्रशंसकों के गुस्से में टीवी फोड़े जाने की घटना की तस्वीर को पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें लोगों को टीवी सेट तोड़ते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा है कि यह तस्वीर एशिया कप में भारत के हाथों पाकिस्तान की हार के बाद बौखलाए पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों की है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रही तस्वीर भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की है और टीवी को तोड़े जाने की यह घटना 2017 की है, जब चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों हारने की वजह से अहमदाबाद में क्रिकेट प्रशंसकों के टीवी को तोड़े जाने की घटना सामने आई थी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Keshav Kumar’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”पाकिस्तान में टीवी फोड़ने की खबरें आ रही हैं भारत से हारने के बाद।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर बॉम्बे टाइम्स के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से 18 जून 2017 को साझा किया गया ट्वीट मिला। इस ट्वीट में इस्तेमाल की गई चार तस्वीरों में से एक तस्वीर वह भी है, जो पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों के नाम पर वायरल हो रहा है। अन्य तीन तस्वीरें इसी घटना की अलग-अलग फ्रेम की है।

वायरल तस्वीर के बैकग्राउंड में ‘Dharnidhar Parlour, Fresh and Fresh’ लिखा हुआ नजर आ रहा है। बॉम्बे टाइम्स के ट्वीट के साथ दी गई जानकारी में इसे अहमदाबाद का बताया गया है। दोनों की-वर्ड्स के साथ गूगल मैच सर्च में इसी जगह का स्ट्रीट व्यू मिला, जो अहमदाबाद प्रमुख स्वामी महाराज मार्ग पर स्थित है।

गूगल मैप का स्ट्रीट व्यू

नीचे दिए गए कोलाज में वायरल तस्वीर और उसमें नजर आ रहे स्थान के स्ट्रीट व्यू को साफ-साफ देखा जा सकता है, जो गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की वेबसाइट पर 20 जून 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट के अलावा कई अन्य पुरानी न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए इसे अहमदाबाद का बताया गया है।

crictracker.com की वेबसाइट पर 19 जून 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट

वायरल तस्वीर को लेकर हमने गुजरात के स्थानीय पत्रकार मेहुल झाला से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर अहमदाबाद की है, जब चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को पाकिस्तान ने हरा दिया था। एशिया कप के दौरान 28 अगस्त को खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों भारत को मिली हार के बाद अहमदाबाद में क्रिकेट प्रशंसकों के गुस्से में टीवी फोड़े जाने की घटना की तस्वीर को एशिया कप में भारत से पाकिस्तान के हारने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट