Fact Check : ATM में घुसते सांप के 3 साल पुराने वीडियो को मानसून से जोड़कर अलग-अलग इलाकों का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एटीएम मशीन में घुसते सांप के वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2020 का है। साल 2020 में गाजियाबाद के एक आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम मशीन में सांप घुस गया था, जिसके वीडियो को अब हाल का बताकर गलत दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

Fact Check : ATM में घुसते सांप के 3 साल पुराने वीडियो को मानसून से जोड़कर अलग-अलग इलाकों का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। देश के कई इलाकों में हो रही बारिश के बीच सोशल मीडिया पर एटीएम मशीन में घुसते सांप का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बारिश के कारण हाल ही में एक आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम मशीन में सांप घुस आया। कई सोशल मीडिया यूजर्स इसे नोएडा और भोपाल का बताकर  शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि  वायरल दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2020 का है। साल 2020 में गाजियाबाद के एक आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम मशीन में सांप घुस गया था, जिसके वीडियो को अब हाल का बताकर गलत दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘कुणाल जायसवाल (जर्नलिस्ट)’ ने 11 जुलाई को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “नोएडा में @SiliconeCity सोसाइटी के गेट के पास बने @ICICIBank बैंक के एटीएम में साँप घुसा।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

फेसबुक यूजर ‘त्रिलोकपुरी विधानसभा (मयूर विहार-1)’ ने 10 जुलाई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एटीएम में नोट की जगह सांप भी निकल सकता है l बारिश में सभी जगह सतर्कता बरतें l”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

फेसबुक यूजर Nation100News24×7सच के साथ ने 3 जुलाई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भोपाल में जब ATM मशीन में घुस गया 6 फीट लम्बा घोड़ा पछाड़ सांप देखिए फिर क्या हुआ।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के फेसबुक पेज पर 8 मई 2020 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो गाजियाबाद  का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट ‘इन खबर ऑफिशियल ’ और ‘पंजबा केसरी हरियाणा’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो रिपोर्ट को 8 मई 2020 को शेयर किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद के गोविंदपुरम जे ब्लॉक स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एक एटीएम के अंदर सांप घुस गया। एटीएम के अंदर इस जहरीले सांप को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया।

‘इंडियन एक्सप्रेस’ सहित कई अन्य न्यूज वेबसाइट ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने गाजियाबाद दैनिक जागरण के रिपोर्टर मदन पांचाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो साल 2020 में हुई घटना का है, जब गोविंदपुरम के एक एटीएम में सांप घुस आया था।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 624 लोग फॉलो करते हैं। यूजर फरवरी 2011 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एटीएम मशीन में घुसते सांप के वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2020 का है। साल 2020 में गाजियाबाद के एक आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम मशीन में सांप घुस गया था, जिसके वीडियो को अब हाल का बताकर गलत दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट