Fact Check: यूपीएससी-2021 टॉपर श्रुति शर्मा के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट से किया गया ‘अग्निपथ’ स्कीम को लेकर ट्वीट

यूपीएससी—2021 टॉपर श्रुति शर्मा के नाम से कई फर्जी ट्विटर हैंडल बने हैं। वायरल स्क्रीनशॉट श्रुति शर्मा के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। श्रुति ने इसकी रिपोर्ट भी की है। इस तरह का कोई भी ट्वीट उन्होंने नहीं किया है।

Fact Check: यूपीएससी-2021 टॉपर श्रुति शर्मा के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट से किया गया ‘अग्निपथ’ स्कीम को लेकर ट्वीट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘अग्निपथ’ योजना के ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी है। इस पर प्रोफाइल पिक में यूपीएससी—2021 टॉपर श्रुति शर्मा की तस्वीर लगी हुई है। इसमें अग्निपथ योजना पर तंज कसते हुए लिखा है कि विधायक व सांसद को दो साल के लिए नियुक्त किया जाए और उसके बाद उनको रिटायर कर दिया जाए। इन मंत्रियों को सदनवीर कहा जाए। सोशल मीडिया यूजर्स इसे श्रुति शर्मा के असली अकाउंट से किया गया ट्वीट समझ कर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट श्रुति शर्मा के फर्जी ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। यूपीएससी—2021 टॉपर ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘शिव भक्त बिट्टू‘ (आर्काइव पोस्ट) ने 17 जून को स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा,

Shruti Sharma IAS topper ne ekdam sahi twit ki

Jai hind मैम

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल की लिए हमने सबसे पहले ट्विटर अकाउंट @RealShrutiSIAS को देखा। अप्रैल 2022 में बना यह अकाउंट वेरिफाइड नहीं है। इसके 7027 फॉलोअर्स हैं। इससे कई राजनीतिक ट्वीट किए गए हैं, जिन्हें देखकर इस अकाउंट पर संदेह होता है। इस पर वायरल ट्वीट भी मिल गया। इसे 15 जून (आर्काइव लिंक) को ट्वीट किया गया है।

https://twitter.com/RealShrutiSIAS/status/1536966392460718081

इस बारे में हमने कीवर्ड से सर्च किया। 31 मई 2022 को news18 में छपी खबर के मुताबिक, श्रुति शर्मा के यूपीएससी—2021 टॉप करने के बाद उनके नाम से कई फर्जी ट्विटर अकाउंट्स की बाढ़-सी आ गई है।

पड़ताल में हमें इस ट्वीट को लेकर किसी भरोसेमंद वेबसाइट पर कोई खबर नहीं मिली। फिर हमने श्रुति शर्मा के आधिकारिक टि्वटर के बारे सर्च किया, लेकिन कोई वेरिफाइड अकाउंट नहीं मिला। इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने श्रुति शर्मा से संपर्क साधा। उनका कहना है, ‘मेरा आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @ShrutiSharma971 है। यह ट्वीट मैंने नहीं किया है। मैंने इसके बारे में रिपोर्ट भी की है। उन्होंने हमारे साथ अपने सोशल मीडिया हैंडल्स शेयर किए।

हमने श्रुति शर्मा का ट्विटर अकाउंट चेक किया। यह वेरिफाइड नहीं है, लेकिन 17 जून 2022 को उन्होंने कुछ ट्विटर अकाउंट्स की रिपोर्ट की है। इसमें वायरल स्क्रीनशॉट वाला ट्विटर हैंडल भी है।

स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘शिव भक्त बिट्टू‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: यूपीएससी—2021 टॉपर श्रुति शर्मा के नाम से कई फर्जी ट्विटर हैंडल बने हैं। वायरल स्क्रीनशॉट श्रुति शर्मा के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। श्रुति ने इसकी रिपोर्ट भी की है। इस तरह का कोई भी ट्वीट उन्होंने नहीं किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट