X
X

Fact Check : सीबीएसई ने कक्षा 9 में डेटिंग पर नहीं शामिल किया अध्याय, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि डेटिंग पर  यह किताब सीबीएसई की ओर से नहीं जारी की गई है। वायरल बुक की तस्वीर गगन दीप कौर द्वारा 'ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट' लिखी गई और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है। सीबीएसई ने दावे का खंडन करते हुए कहा है कि बुक से सीबीएसई का कोई लेना-देना नहीं है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 7, 2024 at 04:00 PM
  • Updated: Feb 7, 2024 at 06:39 PM

ई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई की 9वीं कक्षा की किताब में डेटिंग और रिलेशनशिप के बारे में एक अलग चैप्टर रखा गया है और पढ़ाया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह किताब सीबीएसई की ओर से नहीं जारी की गई है। वायरल बुक की तस्वीर गगन दीप कौर द्वारा ‘ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट’ लिखी गई और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है। सीबीएसई ने दावे का खंडन करते हुए कहा है कि बुक से सीबीएसई का कोई लेना-देना नहीं है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘इंडे न्यूज़’ने 1 फरवरी 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सीबीएसई द्वारा निर्धारित 9वीं कक्षा की किताब में डेटिंग और रिलेशनशिप के बारे में एक अलग चैप्टर रखा गया है। सोशल मीडिया पर इसी चैप्टर की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस अध्याय के जरिए टीनएज बच्चों को इस विषय की गहराई को समझाने की कोशिश की गई है।”

एनडीटीवी, इंडिया टुडे, न्यूज18 और टाइम्स ऑफ इंडिया ने भी इस खबर को प्रकाशित किया है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने सीबीएसई के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स का रुख किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट सीबीएसई के एक्स अकाउंट पर मिली। सीबीएसई ने 2 फरवरी 2024 को एक पोस्ट कर वायरल दावे का खंडन किया है। सीबीएसई ने अंग्रेजी में लिखा है, “मीडिया का एक वर्ग गलत तरीके से एक किताब को सीबीएसई का प्रकाशन बता रहा है, जिसमें डेटिंग और रिश्तों पर आपत्तिजनक बातें है। यह पूरी तरह से निराधार और गलत है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अध्याय की सामग्री वास्तव में गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित है। बुक का नाम ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट है।  सीबीएसई ने न तो इस तरह की कोई किताब प्रकाशित की है और न ही इस तरह के किसी निजी प्रकाशक की किताबों का समर्थन करता है।” 

जांच के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट जी राम बुक के एक्स अकाउंट पर मिली। बुक को लेकर जी.राम बुक्स का कहना है कि डेटिंग और रिलेशनशिप पर हमारे चैप्टर को सोशल मीडिया पर जो सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, उसके लिए हम आभारी हैं। हम आशा करते हैं कि हम सोच-समझकर और जिम्मेदारी से छात्रों के सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगे।

https://twitter.com/grambooksind/status/1753460051178917992

अधिक जानकारी के लिए हमने सीबीएसई ऑफिस में फोन किया। उन्होंने दावे का खंडन करते हुए उसे गलत बताया है। 

जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स से मेल के जरिए संपर्क किया है। रिप्लाई आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा।

अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 7 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष:  विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि डेटिंग पर  यह किताब सीबीएसई की ओर से नहीं जारी की गई है। वायरल बुक की तस्वीर गगन दीप कौर द्वारा ‘ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट’ लिखी गई और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है। सीबीएसई ने दावे का खंडन करते हुए कहा है कि बुक से सीबीएसई का कोई लेना-देना नहीं है। 

  • Claim Review : सीबीएसई द्वारा निर्धारित 9वीं कक्षा की किताब में डेटिंग और रिलेशनशिप के बारे में एक अलग चैप्टर रखा गया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘इंडे न्यूज़’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later