X
X

Fact Check : ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ मूवी की क्लिप को कंगना रनोट की फिल्म इमरजेंसी से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो साल 2019 में आई फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' का है, जिसकी एक क्लिप को कंगना रनोट की फिल्म इमरजेंसी के दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 9, 2023 at 02:34 PM
  • Updated: Sep 9, 2023 at 03:55 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह कंगना रनोट की फिल्म इमरजेंसी का ट्रेलर है। वीडियो में इंदिरा गांधी का किरदार निभाने वाली महिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में बात करती हुई नजर आ रही हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो साल 2019 में आई फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ का है, जिसकी एक क्लिप को कंगना रनोट की फिल्म इमरजेंसी के दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘विशाल फौजदार सुनसुनवाल’ ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “कांग्रेस पार्टी के कारनामों पर बनी फिल्म इमरजेंसी का ट्रेलर जारी हुआ जब पुरे देश को बंधक बना दिया गया था जो आजकल कांग्रेस पार्टी कहते फिर रहे हैं लोकतंत्र खतरे में है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/Siingh777/status/1698793861072691603

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप 7 मिनट का है, जबकि आमतौर पर ट्रेलर के वीडियो क्लिप की लंबाई अधिकतम 3 से 4 मिनट होती है। वायरल वीडियो में एक ही सीन को दिखाया गया है, जबकि ट्रेलर में आमतौर पर शुरू से लेकर अंत तक फिल्म के कुछ ही हिस्सों को दिखाया जाता है। इससे यह प्रतीत होता है कि वायरल क्लिप किसी फिल्म के ट्रेलर का नहीं है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें पूरा वीडियो ऑल इन वन मूवी नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 22 मई 2023 को अपलोड किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, “वीडियो साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी का है।” वायरल वीडियो वाले हिस्से को 25.43 मिनट से देखा जा सकता है।

फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ के बारे में जानने के लिए हमने मूवीज रेटिंग और रिव्यू की वेबसाइट ‘आईएमडीबी’ पर जाकर इस बारे में सर्च करना शुरू किया। वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, “यह फिल्म 24 मई 2019 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अहम किरदार विवेक ओबेरॉय ने निभाया था।”

सोशल मीडिया सर्च में हमें मणिकर्णिका नामक एक यूट्यूब चैनल पर फिल्म कंगना रनोट की फिल्म इमरजेंसी का टीजर मिला। वीडियो को 24 जून 2023 को अपलोड किया गया है। वीडियो को देखने पर हमें यह सीन वहां पर नहीं मिला।

https://www.youtube.com/watch?v=MzxGN2xAa-4

अधिक जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वीडियो साल 2019 में आई फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ का है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फिल्म इमरजेंसी के नाम पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो साल 2019 में आई फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ का है, जिसकी एक क्लिप को कंगना रनोट की फिल्म इमरजेंसी के दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : फिल्म इमरजेंसी का ट्रेलर जारी हुआ।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘विशाल फौजदार सुनसुनवाल’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later