Fact Check: इंडिगोकर्मी के यात्री से दु‌र्व्यवहार का 2017 का मामला, भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2017 का है, यह मामला दिल्ली में पेश आया था। पुराने वीडियो को एक बार फिर से वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: इंडिगोकर्मी के यात्री से दु‌र्व्यवहार का 2017 का मामला, भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें इंडिगो फ्लाइट के ग्राउंड स्टाफ के लोगों को एक यात्री के साथ दु‌र्व्यवहार करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को हालिया समझते हुए यूजर शेयर कर रहे हैं और कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2017 का है, यह मामला दिल्ली में पेश आया था। पुराने वीडियो को एक बार फिर से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”इंडिगो फ्लाइट अटेंडेंट ने फ्लाइट पकड़ने के लिए बस में चढ़ रहे एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार किया। उन्होंने उसे धक्का देकर गिरा दिया और उसकी गर्दन दबा दी, फ्लाइट अटेंडेंट के अहंकारी रवैये को उजागर किया जाना चाहिए और उन्हें इस कृत्य के लिए दंडित किया जाना चाहिए।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने वायरल पोस्ट के ही कीवर्ड से गूगल न्यूज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर 8 नवंबर 2017 को उपलोड हुआ मिला। यहां दी गई मालूमात के मुताबिक, ”पिछले महीने जब विनय कटियाल इंडिगो की फ्लाइट से चेन्नई से दिल्ली पहुंचे, तो उन्होंने सोचा भी नहीं था कि एयरलाइन स्टाफ द्वारा उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाएगा। घटना के एक वीडियो में, यात्री को कोच की प्रतीक्षा करते समय ग्राउंड स्टाफ के साथ तीखी बहस करते देखा जा सकता है।

इसी मामले से जुड़ी खबर हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी 8 नवंबर 2017 को पब्लिश हुई मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, ”दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट पर इंडिगो कर्मी द्वारा एक यात्री से दुर्व्यवहार करने का मामला सामने आया है। इसका वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एयरलाइंस ने कर्मचारी के इस व्यवहार पर माफी मांगी। आइजीआइ एयरपोर्ट डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि 15 अक्टूबर को राजीव काटियाल चेन्नई से इंडिगो के विमान से एयरपोर्ट पर उतरे थे। वह कोच बस का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान गलतफहमी होने पर एयरलाइंस का कर्मचारी जुबी थोमस राजीव से भिड़ गया। मामूली विवाद के बाद दोनों के बीच जमकर तकरार हुई थी। बाद में मामला पुलिस के पास भी पहुंचा, लेकिन दोनों पक्षों के बीच में सुलह हो गई थी। इसके बाद पुलिस ने बगैर कोई मुकदमा किए दोनों पक्ष को छोड़ दिया था।”

इसी मामले पर हमें एएनआई का 8 नवंबर 2017 का एक ट्वीट भी मिला। जिसके मुताबिक, ‘नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने इंडिगो हमले के मामले में सभी हितधारकों (एयरलाइन कर्मचारी और पीड़ित) को बुलाया है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया कि इंडिगो के प्रेसिडेंट आदित्य घोष ने मामले के बाद स्टेटमेंट जारी करते हुए माफ़ी भी मांगी है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 89 लोग फॉलो करते हैं और यूजर फेसबुक पर काफी एक्टिव है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2017 का है, यह मामला दिल्ली में पेश आया था। पुराने वीडियो को एक बार फिर से वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट