X
X

Fact Check: कांग्रेस के समर्थन में प्रचार करती रवीना टंडन का 2012 का वीडियो हाल का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2012 का है। वडोदरा में हुई रैली में रवीना टंडन कांग्रेस की प्रचारक के तौर पर शामिल हुई थी। बारह साल पुराने वीडियो को 2024 लोकसभा इलेक्शन से जोड़कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Apr 25, 2024 at 06:53 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा इलेक्शन 2024 के दौरान सोशल मीडिया पर अभिनेत्री रवीना टंडन का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कांग्रेस का सपोर्ट करती हुई नजर आ रही हैं। वीडियो को मौजूदा आम चुनाव से जोड़कर शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि रवीना टंडन ने कहा कि इस बार कांग्रेस की जीत होगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2012 का है। वडोदरा में हुई रैली में रवीना टंडन कांग्रेस की प्रचारक के तौर पर शामिल हुई थी। बारह साल पुराने वीडियो को 2024 लोकसभा इलेक्शन से जोड़कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘रवीना टंडन ने कहा इस बार कांग्रेस जीतेगी।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो डेली मोशन की वेबसाइट पर 8 साल पहले अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो के लम्बे वर्जन को देखा जा सकता है और यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘रवीना टंडन ने वडोदरा में कांग्रेस के लिए प्रचार करते हुए रोड शो किया।”

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें 12 दिसंबर 2012 को एबीपी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां दिए गए वीडियो के शुरुआती फ्रेम में रवीना टंडन को रोड शो करते हुए भी देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान अभिनेत्री रवीना टंडन ने वडोदरा में कांग्रेस उम्मीदवार के लिए प्रचार किया और गुजरात के मतदाताओं से कांग्रेस के पक्ष में वोट देने का अनुरोध किया।”

वायरल वीडियो हमें देश गुजरात HD के यूट्यूब चैनल पर भी 12 दिसंबर 2012 को अपलोड हुआ मिला।

वायरल पोस्ट से जुड़ी  पुष्टि के लिए हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया , ”रवीना टंडन ने पूर्व में कांग्रेस के लिए प्रचार किया था। वर्तमान 2024 लोकसभा चुनाव द्वारा कांग्रेस पार्टी का प्रचार किये जाने की कोई जानकारी पार्टी स्तर पर मौजूद नहीं है।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज दो हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो साल 2012 का है। वडोदरा में हुई रैली में रवीना टंडन कांग्रेस की प्रचारक के तौर पर शामिल हुई थी। बारह साल पुराने वीडियो को 2024 लोकसभा इलेक्शन से जोड़कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : रवीना टंडन ने कहा कि इस बार कांग्रेस की जीत होगी।
  • Claimed By : FB Page- दूदू ज़िला
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later