X
X

Fact Check: इजरायल-हमास के हालिया संघर्ष से जोड़कर शेयर किया जा रहा यह वीडियो 2012 का है

2012 में नबी सालेह में विरोध प्रदर्शन के दौरान फिलिस्तीनी लड़की के इजरायली सैनिक से भिड़ने की घटना के वीडियो को हालिया इजरायली-हमास संघर्ष से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हमास के आतंकी हमले के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक छोटी बच्ची को सुरक्षा बलों के साथ भिड़ते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि इसमें नजर आ रही बच्ची फिलिस्तीनी है, जो इजरायली सुरक्षा बलों का विरोध कर रही है। वायरल वीडियो को हमास के आतंकी हमले के बाद शेयर किया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि यह हाल की घटना है।

विश्नास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो काफी पुरानी घटना से संबंधित है और इसका हालिया इजरायली-हमास संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल वीडियो वर्ष 2012 का है, जब 12 वर्षीय फिलिस्तीनी  बच्ची इजरायली सैनिक के साथ भिड़ गई थी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘@SeunJosiah’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Heartbreaking Video Surface online How Palestine Kids are Challenging Isreal army to stop Killing their people,   Can Hamas Soldiers listen to Isrealite Children like this? 😭😭We want peace Mia Khalifa   Isreal  Gaza  Hamas  Jesus  #HamasMassacre #طوفان_الأقصى #غزة_الآن #Israel   #Israel.”

https://twitter.com/SeunJosiah/status/1711985203558629768

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें tribune.com.pk की वेबसाइट पर 20 दिसंबर 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें फिलिस्तीनी  लड़की अहेद तामिनी के इजरायली सैनिक से भिड़ने का जिक्र है। 

सर्च में हमें ‘Nokta Grup’ के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 25 दिसंबर 2012 को अपलोड किया गया इस घटना का वीडियो मिला।

वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने फिलिस्तीनी मानवाधिकार कार्यकर्ता और फैक्ट चेकर रिहम अबू इता से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह रमल्लाह का पुराना वीडियो है और इसमें नजर आ रही लड़की अहेद तामिनी है।

गौरतलब है कि इससे पहले यह वीडियो रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के समय यूक्रेनी बच्ची के रूसी सुरक्षा बलों के साथ भिड़ने के दावे के साथ वायरल हुआ था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

इजरायल-हमास संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर इससे संबंधित भ्रामक और फेक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब तीन हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: 2012 में नबी सालेह में विरोध प्रदर्शन के दौरान फिलिस्तीनी  लड़की के इजरायली सैनिक से भिड़ने की घटना के वीडियो को हालिया इजरायली-हमास संघर्ष से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : इजरायली सुरक्षा बलों से भिड़ती फिलीस्तीनी बच्ची।
  • Claimed By : X User-@SeunJosiah
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later