X
X

Fact Check: तस्वीर में दिख रहे 11 बच्चों को एक महिला ने नहीं, अलग-अलग महिलाओं ने जन्म दिया था

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर असल में 2011 की है जब सूरत के एक IVF सेंटर में अलग-अलग महिलाओं ने 11 बच्चों को जन्म दिया था।

नई दिल्लीः (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक टेबल पर 11 नवजात बच्चों को देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ क्लेम किया जा रहा है कि यह तस्वीर उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिला हॉस्पिटल की है, जहाँ एक युवती ने 11 पुत्रों को दिया जन्म दिया। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर असल में 2011 की है जब सूरत के एक IVF सेंटर में अलग-अलग महिलाओं ने 11 बच्चों को जन्म दिया था।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल पोस्ट में एक तस्वीर है, जिसमें एक टेबल पर 11 नवजात बच्चों को देखा जा सकता है। तस्वीर में बच्चों के साथ कुछ डॉक्टर और नर्सें भी खड़ी हैं। फोटो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिला हॉस्पिटल में डिलीवरी हुई सफल एक युवती ने 11 पुत्रों को दिया जन्म विश्व की यह प्रथम घटना सभी हुए पुत्र सभी सुरक्षित।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को ठीक से देखा। तस्वीर में पीछे एक बैनर लगा है, जिसपर ’21st Century Hospital, Test Tube baby Center, Surat’ लिखा देखा जा सकता है।

इसके बाद हमने ’21st Century Hospital, Test Tube baby Center, Surat’ को इंटरनेट पर ढूंढा तो पाया कि यह सूरत स्थित एक IVF सेंटर है।

हमने इस विषय में बात करने के लिए सीधा 21st Century Hospital में फ़ोन लगाया, जहाँ हमने डॉ. पूर्णिमा नाडकर्णी से बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर 11 नवंबर 2011 की है, जब 21st Century Hospital, Test Tube baby Center, Surat में IVF द्वारा कंसीव किये गए 11 बच्चों को अलग-अलग महिलाओं ने जन्म दिया था। यह तारीख 11-11-11 होने के कारण माता-पिता ने इस तारीख को सिजेरियन बिर्थ के लिए चुना था। एक महिला द्वारा 11 बच्चों को जन्म दिए जाने वाली बात फर्जी है।”

उस समय 21st Century Hospital ने अपने ब्लॉग में भी यह तस्वीरें डालीं थीं।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट खोली और वहां ढूंढा कि सबसे ज्यादा एक गर्भ में बच्चे पैदा करने का किसका रिकॉर्ड है। इस सर्च में हमने पाया कि 26 जनवरी 2009 को यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका की नादिया सुलेमान ने 8 बच्चों को एक साथ जन्म देकर इस रिकॉर्ड पर कब्जा जमाया था, जिससे साफ है कि आज तक सबसे ज्यादा एक गर्भ से बच्चे पैदा करने का रिकॉर्ड 8 बच्चों का है, 11 का नहीं।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने फोर्टिस में कार्यरत OB, गाइनी डॉ अनीता गुप्ता से बात की। उन्होंने हमें बताया, अपने 35 वर्ष के अनुभव में ऐसी कोई प्रेग्नेंसी नहीं देखी है, जिसमें इतने ज्यादा बच्चे पैदा किए गए हों। हालांकि, इसका वर्ल्ड रिकॉर्ड 8 बच्चों का है। एक गर्भ में 11 बच्चों का रह पाना नामुमकिन है।

इस पोस्ट को Sant Parkash Daima नाम के एक फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था। इस यूजर के कुल 2,823 फॉलोअर्स हैं। यूजर राजस्थान का रहने वाला है और अभी नई दिल्ली में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर असल में 2011 की है जब सूरत के एक IVF सेंटर में अलग-अलग महिलाओं ने 11 बच्चों को जन्म दिया था।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिला हॉस्पिटल में डिलीवरी हुई सफल एक युवती ने 11 पुत्रों को दिया जन्म विश्व की यह प्रथम घटना सभी हुए पुत्र सभी सुरक्षित
  • Claimed By : Sant Parkash Daima
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later