X
X

Fact Check: कविता सुनाते लॉरेंस बिश्नोई का वीडियो आठ साल पुराना, भ्रामक दावे से हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कविता सुनाते  गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब आठ साल पुराना है। पुराने वीडियो को यूजर्स हाल का बताते हुए भ्रामक दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Oct 16, 2024 at 04:12 PM
  • Updated: Oct 16, 2024 at 04:56 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मुंबई में गोली मारकर बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई। इस हत्या की जिम्मेदारी साबरमती जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने ली है। इसी बीच सोशल मीडिया पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बिश्नोई सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है यह कविता सुनाते और दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए नजर आ रहा है। वीडियो को यूजर्स हाल का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब आठ साल पुराना है। पुराने वीडियो को यूजर्स हाल का बताते हुए भ्रामक दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘धर्मपाल बिश्नोई’ ने 14 अक्टूबर 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “शहीद भगत सिंह के भक्त लॉरेंश बिश्नोई की तरफ से दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें यह वीडियो न्यूज 24 को आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। वीडियो को 15 अक्टूबर 2024 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो करीब चार साल पुराना है। 

हमें पड़ताल के दौरान वायरल वीडियो हैरी राइका नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 27 अप्रैल 2023 को शेयर किया गया था। यहां पर वीडियो को रिपब्लिक डे के दौरान का बताया गया है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर एक बार फिर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन युथ चेन नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 15 नवंबर 2016 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, दिवाली के मौके पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पहले सभी को दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं और फिर वो  सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, यह कविता सुनाते हैं। इसके बाद वो इस कविता के बारे में और जानकारी देते हुए शहीदों को और बॉर्डर पर मौजूद जवानों की दिवाली की बधाई देते हैं। 

अधिक जानकारी के लिए हमने साबरमती जेल की डीआईजी स्वेता श्रीमाली से संपर्क किया। उन्होंने, “दावे को भ्रामक और वीडियो को पुराना बताया है।”

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 7.3 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कविता सुनाते  गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब आठ साल पुराना है। पुराने वीडियो को यूजर्स हाल का बताते हुए भ्रामक दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

  • Claim Review : लॉरेंश बिश्नोई ने हाल ही में सभी जवानों को दिवाली की शुभकामनाएं दी।
  • Claimed By : FB User Dharm Pal Bishnoi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later