Fact Check: साध्वी और मौलाना के विवाह के दावे के साथ वायरल तस्वीर डिजिटली क्रिएटेड है

साध्वी रश्मिका सरस्वती और मौलाना के विवाह के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर डिजिटली क्रिएटेड है। यूजर्स इसे असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

Fact Check: साध्वी और मौलाना के विवाह के दावे के साथ वायरल तस्वीर डिजिटली क्रिएटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें एक साध्वी और मुस्लिम टोपी पहने एक शख्स को दिखाया गया है। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि साध्वी रश्मिका सरस्वती ने बूढ़े मौलाना से विवाह किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। जयपुर के हवामहल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक बालमुकुंद आचार्य की तस्वीर को एडिट करके गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर CONSTITUTIONAL HUMAN BEING (आर्काइव लिंक) ने 28 मई को तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा,
अंध भक्तों को एक फिर नया जीजा मिला…
बधाई नहीं दोगे अंध भक्तों?
काहे का साध्वी,,
कोई गेरुआ कपड़ा और माथे पर टीका लगाकर साधु और साध्वी नहीं बन जाता,,
ये व्यभिचार है,, समाज का कलंक।

फेसबुक यूजर Paswan Ji Shivam (आर्काइव लिंक) ने भी वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की जांच के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। एक्स यूजर @RituRathaur ने 6 दिसंबर 2023 को नए विधायक बालमुकुंद अचार्य की एक तस्वीर (आर्काइव लिंक) शेयर की है। इसमें वह एक मुस्लिम शख्स के साथ दिख रहे हैं।

वाजिद खान के नाम के एक्स यूजर ने भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर को 5 दिसंबर 2023 को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया है। उन्होंने भी इसे भाजपा विधायक बालमुकुंद आचार्य की बताया।

एनडीटीवी राजस्थान की वेबसाइट पर 6 दिसंबर 2023 को छपी खबर में लिखा है कि राजस्थान में सरकार बदलते ही हवामहल विधानसभा क्षेत्र से चुने गए भाजपा विधायक बालमुकुंद आचार्य के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें वह कथित तौर पर जयपुर में सड़क किनारे नॉनवेज बेचने वालों को धमकी देते दिख रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि वह सड़कों पर नॉनवेज बेचने वालों पर कार्रवाई को लेकर सरकारी अधिकारी को चेतावनी दे रहे हैं।

खबर में लिखा है कि भाजपा विधायक के वीडियो वायरल होने के बाद उनका एक और वीडियो सामने आया, जिसमें वह माफी मांगते दिख रहे हैं। वह जयपुर में उस होटल पर भी पहुंचे, जहां उन्होंने विवादित बयान दिया था। वहां उन्होंने होटल मालिक को गले लगाया और माला पहनाई। इसकी तस्वीर भी खबर में अपलोड की गई है। इसके कैप्शन में लिख है कि बालमुकुंदाचार्य जयपुर के एमएम खान होटल के मालिक से मिले।

खबर में अपलोड तस्वीर में बालमुकुंदाचार्य और मुस्लिम शख्स दिख रहे हैं, जबकि वायरल फोटो में साध्वी और मुस्लिम शख्स नजर आ रहे हैं। दोनों ही तस्वीरें एक जैसी हैं, बस वायरल तस्वीर में बालमुकुंदाचार्य की जगह किसी साध्वी का चेहरा दिख रहा है। इससे पता चलता है कि वायरल तस्वीर डिजिटली क्रिएटेड है।

इस बारे में हमने जयपुर के स्थानीय टीवी पत्रकार संतोष पांडेय से संपर्क कर उनको वायरल तस्वीर भेजी। उन्होंने कहा कि बालमुकुंदाचार्य और होटल के मालिक की तस्वीर को एडिट करके शेयर किया जा रहा है। यह फेक है।

एडिटेड तस्वीर शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब 7500 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: साध्वी रश्मिका सरस्वती और मौलाना के विवाह के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर डिजिटली क्रिएटेड है। यूजर्स इसे असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट