X
X

Fact Check: फर्जी है रोनाल्डो की यह तस्वीर, एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके चिपकाई गई है डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में रोनाल्डो के पीछे रखे स्टूल पर कुछ नहीं रखा था। वायरल तस्वीर को  एडिट कर डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा चिपकाई गई है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Sep 4, 2024 at 02:16 PM
  • Updated: Sep 12, 2024 at 05:50 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर  फुटबॉल स्टार रोनाल्डो की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक बच्चे के साथ देखा जा सकता है। स्क्रीनशॉट भारत में काफी वायरल हो रहा है, क्योंकि  इसमें पीछे रखे एक स्टूल पर डॉ. बी आर अंबेडकर की प्रतिमा रखी हुई है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रोनाल्डो डॉ. अंबेडकर के प्रशंसक हैं और अपने घर में उनकी प्रतिमा रखते हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में रोनाल्डो के पीछे रखे स्टूल पर कुछ नहीं रखा था। वायरल तस्वीर को  एडिट कर डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा चिपकाई गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Filings points’ (आर्काइव लिंक) ने 29 अगस्त 2024 को इस तस्वीर को शेयर किया। साथ में लिखा है, “रोनाल्डो अंबेडकर जी के फैन हैं।”

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने वायरल फोटो को गूगल लेंस पर सर्च किया। इसमें हमें न्यूज वेबसाइट एनडीटीवी पर 19 अप्रैल, 2023 को पब्लिश एक खबर में वायरल फोटो मिली। मगर इस तस्वीर में रोनाल्डो के पीछे रखे स्टूल पर कुछ भी नहीं रखा था। खबर के अनुसार, यह तस्वीर रोनाल्डो की उनकी बेटी बैला के साथ की है।

हमें यह वायरल तस्वीर रोनाल्डो के ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी 18 अप्रैल, 2023 को मिली। यहाँ भी पीछे रखे स्टूल पर कुछ नहीं रखा था।

नीचे दिए गए कोलाज में असली और एडिटेड तस्वीर में अंतर देखा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह तस्वीर रोनाल्डो ने 18 अप्रैल 2023 को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी बेटी के जन्मदिन के मौके पर शेयर किया था और असली तस्वीर में डॉ. बी आर अंबेडकर की प्रतिमा नहीं थी।

वायरल तस्वीर को रील के रूप में Filings points नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। उसके  200 से अधिक  फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर में रोनाल्डो के पीछे रखे स्टूल पर कुछ नहीं रखा था। वायरल तस्वीर को  एडिट कर डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा चिपकाई गई है।

  • Claim Review : रोनाल्डो के घर में डॉ. बी.आर. बम की मूर्ति
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later