X
X

Fact Check : गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर के ध्वजा के ऊपर 2021 में गिरी थी बिजली, अभी नहीं

वर्ष 2021 की घटना को कुछ लोग वर्ष 2024 की बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें गुजरात के प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर की तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल किया गया है। एक तस्‍वीर में मंदिर के ध्‍वजा के ऊपर बिजली गिरते हुए देखा जा सकता है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि हाल ही में मंदिर के ध्‍वजा पर बिजली गिरी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। वर्ष 2021 की घटना को कुछ लोग वर्ष 2024 की बताकर भ्रम फैला रहे हैं। हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Pawan Shraddha Tiwari ने 6 जुलाई को एक पोस्‍ट के जरिए दावा किया, “2200 साल पुराने तीर्थस्थल गुजरात के प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर की 52 गज ध्वजा पर बिजली गिरी है। इस हादसे में मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है हालाँकि मंदिर की दीवारें काली पड़ गईं।”

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल ओपन सर्च टूल से की। यहां वायरल पोस्‍ट में लिखे गए दावे को सर्च किया। हमें यह कंटेंट भास्‍कर डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट पर मिला। तीन साल पहले प्रकाशित इस खबर में बताया गया, “गुजरात के द्वारका में प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर के ध्वज दंड पर बिजली गिर गई। बिजली गिरने से मंदिर की 52 गज ध्वजा को नुकसान पहुंचा। हालांकि, इस हादसे में द्वारकाधीश मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और केवल मंदिर की दीवारें काली पड़ गईं।”

इस खबर को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

पुरानी घटना से जुड़ी खबर को इंडिया टुडे की वेबसाइट पर भी पढ़ा जा सकता है। 14 जुलाई 2021 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि द्वारका के प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर के ध्‍वजा पर बिजली गिरी। इस घटना से मंदिर की सरंचना और किसी जानमाल की हानि नहीं हुई है। खबर में यह भी बताया गया कि बिजले गिरने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल कोलाज में इस्‍तेमाल उस तस्‍वीर की जांच की, जिसमें मंदिर के ऊपर बिजली गिरते हुए दिखाया गया है। गूगल लेंस के जरिए सर्च करने पर यह तस्‍वीर हमें उदयवाणी डॉट कॉम पर मिली। इसे 14 जुलाई 2021 की खबर में इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया कि द्वारकाधीश मंदिर के ऊपर बिजली गिरने का वीडियो वायरल हुआ।

वायरल कोलाज वाली तस्‍वीर हमें गुजरात समाचार डॉट कॉम पर मिली। इसे 14 जुलाई 2021 पब्लिश की गई थी।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह भी पता चला कि गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर में बिजली गिरने की कोई घटना हाल-फिलहाल में नहीं हुई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गुजराती जागरण, राजकोट के संवाददाता नरेंद्र अहीर से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में दावा किया गया है। वर्ष 2021 में जरूर द्वारकाधीश मंदिर के ऊपर बिजली गिरने की घटना हुई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के दौरान मंदिर के प्रशासन से संपर्क किया। उनकी ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि वायरल पोस्‍ट गत है। कुछ साल पहले मंदिर के ऊपर बिजली गिरी थी। इससे मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

जांच के अंत में पुरानी घटना को अभी की बताकर वायरल करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि Pawan Shraddha Tiwari नाम के फेसबुक यूजर को छह सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर मिर्जापुर का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वर्ष 2021 में गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर के ध्‍वजा के ऊपर बिजली गिरने की घटना हुई थी। उसी घटना को अब वर्ष 2024 में वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : द्वारकाधीश मंदिर के ऊपर बिजली गिरी
  • Claimed By : FB User Pawan Shraddha Tiwari
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later