X
X

Fact Check : देवरिया में पेट्रोल पंप के पास लगी आग के पुराने वीडियो को अहमदाबाद का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ। वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि यूपी के देवरिया का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इसमें किसी पेट्रोल पंप के पास भीषण आग लगी हुई देखी जा सकती है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे अहमदाबाद का बताकर वायरल कर रहे हैं तो कुछ दावा कर रहे हैं कि इस घटना में कई लोगों की जान चली गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ। वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि यूपी के देवरिया का है। देवरिया में एक पेट्रोल पंप के पास आग लग गई थी। वीडियो उसी दौरान का है। इसमें किसी की जान नहीं गई थी। यह घटना जून 2023 में हुई थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल दुर्गेश ने 19 सितंबर 2023 को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि अहमदाबद में एक हादसा हो गया। इस वीडियो में पेट्रोल के पास भीषण आग को देखा जा सकता है।

इस पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। इनविड टूल की मदद से इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें यूपी पुलिस के फायर एंड इमरजेंसी सर्विस के एक्‍स हैंडल पर वायरल वीडियो से जुड़ा एक वीडियो मिला। 12 जून 2023 को अपलोड इस वीडियो के साथ लिखा गया, “जनपद-देवरिया,थाना-गौरीबाजार खरोह चौराहा निकट बीपीसीएल पेट्रोल पंप के पास रखे सीएनजी लाइन हेतु प्लास्टिक के बंडलों में लगी विकराल आग को फायर सर्विस के द्वारा बड़ी मशक्कत के साथ फायर फाइटिंग करके आग को पूर्ण रूप से बुझा लिया गया व पेट्रोल पंप को सुरक्षित बचा लिया गया।”

सर्च के दौरान जागरण डॉट कॉम पर एक खबर मिली। 10 जून 2023 को प्रकाशित इस खबर में बताया गया कि देवरिया के गौरी बाजार के खरोह चौराहा पर सीएनजी पेट्रोल पंप के पास पीवीसी पाइप में अचानक से आग लग गई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

सर्च के दौरान हमें घटना से मिलते-जुलते कई वीडियो मिले। न्‍यूज 18 इंडिया के यूट्यूब चैनल पर भी इस आग से जुड़े वीडियो को 10 जून को अपलोड करते हुए लिखा गया कि यूपी के देवरिया में एक पेट्रोल पंप के पास भयंकर आग लगने से पूरे शहर में दहशत का माहौल बन गया। लोगों को डर था कहीं आग पेट्रोल पंप को अपनी चपेट में ना ले ले।

इसी तरह एबीपी गंगा के यूट्यूब चैनल पर भी घटना से जुड़ा वीडियो मिला। 10 जून 2023 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि देवरिया में पेट्रोल पंप के पास भीषण आग लग गई थी। यहां पाइप के बंडलों में आग लगी थी। घटना गौरीबाजार थाना क्षेत्र के खरोह चौराहे के पास की थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, देवरिया के प्रभारी महेंद्र त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो देवरिया का ही है। जून में यहां एक पेट्रोल पंप के पास आग लग गई थी।

जांच को आगे बढ़ाते हुए गुजराती जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया गया। उन्‍होंने बताया कि अहमदाबाद में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, जैसा कि वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। अहमदाबाद के नाम पर वायरल वीडियो यूपी के देवरिया का है। जून 2023 में यहां एक पेट्रोल पंप के पास आग लग गई थी। उस हादसे में किसी की जान नहीं गई थी। अब उसी वीडियो को गुजरात का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : अहमदाबाद में आग लग गई।
  • Claimed By : इंस्‍टाग्राम हैंडल दुर्गेश
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later