Fact Check : दिल्‍ली में हाल में नहीं हुआ कोई ट्रेन एक्‍सीडेंट, वायरल वीडियो इजिप्‍ट का

इजिप्‍ट में हुए एक ट्रेन एक्‍सीडेंट की तस्‍वीर को दुरुपयोग करके दिल्‍ली के नाम से वायरल किया गया।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें एक ट्रेन एक्‍सीडेंट की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया है। साथ में दावा किया गया कि दिल्‍ली में दो ट्रेनों के बीच टक्‍कर होने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 49 लोग घायल हुए।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। इजिप्‍ट में हुए एक ट्रेन एक्‍सीडेंट की तस्‍वीर को दुरुपयोग करके दिल्‍ली के नाम से वायरल किया गया।

क्‍या हो रहा है वायरल

Threads यूजर aajkasattey ने 16 सितंबर को एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “नई दिल्ली: दो ट्रेनों के बीच भीषण टक्कर, 3 की मौत, 49 गंभीर घायल, चारों तरफ मची चीख-पुकार।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले दावे के शीर्षक को गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से सर्च किया। हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि हाल ही में दिल्‍ली में ऐसा कोई ट्रेन एक्‍सीडेंट हुआ है।

सर्च के दौरान हमें पत्रिका डॉट कॉम पर 16 सितंबर को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें वायरल पोस्‍ट वाली तस्‍वीर और कंटेंट को देखा जा सकता है। खबर में बताया गया कि मिस्र में एक ट्रेन हादसा हुआ है।

खबर में लिखा गया, “भारत में ट्रेन हादसों से पूरा देश चिंता में है। सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में इस तरह के हादसे हो रहे हैं। ताजा मामला इस्लामिक देश मिस्र (Egypt) का है। यहां पर दो पैसेंजर ट्रेनों की आमने-सामने भीषण भिड़ंत हो गई। जिससे 3 लोगों की मौत हो गई और 49 लोग घायल हो गए। मिस्र की मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि अभी मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है।”

पूरी खबर यहां पढ़ें।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए वायरल तस्‍वीर को गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया गया। हमें ‘द गार्जियन’ में 14 सितंबर को पब्लिश खबर मिली। इसमें वायरल तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया था। इसे ‘एसोसिएट प्रेस’ के फोटोजर्नलिस्‍ट ने क्लिक किया था। खबर में बताया गया कि मिस्र के नील डेल्टा में दो पैसेंजर ट्रेन आपस में टकरा गईं, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई, जिनमें से दो बच्चे हैं। देश के रेलवे प्राधिकरण ने कहा कि दुर्घटना शनिवार को शरकिया प्रांत की राजधानी ज़गाज़िग शहर में हुई। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टक्कर में कम से कम 40 लोग घायल हो गए।

पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, नई दिल्‍ली में रेलवे को कवर करने वाले वरिष्‍ठ संवाददाता संतोष कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि हाल-फिलहाल में दिल्‍ली में कोई ट्रेन एक्‍सीडेंट नहीं हुआ है। वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

अगस्‍त में दिल्‍ली के रेलवे स्‍टेशन में आग लगने के नाम से भी एक फर्जी वीडियो वायरल हुआ था। विश्‍वास न्‍यूज ने उसकी विस्‍तार से पड़ताल की थी। उस फैक्‍ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि दिल्‍ली में हाल-फिलहाल में कोई ट्रेन एक्‍सीडेंट नहीं हुआ है। इजिप्‍ट में हुए एक ट्रेन एक्‍सीडेंट की तस्‍वीर का दुरुपयोग करते हुए झूठ फैलाया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट