Fact Check : मुंबई के LIC ऑफिस में नहीं पकड़ा गया कोबरा, छत्तीसगढ़ के अस्पताल का पुराना वीडियो वायरल

Fact Check : मुंबई के LIC ऑफिस में नहीं पकड़ा गया कोबरा, छत्तीसगढ़ के अस्पताल का पुराना वीडियो वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को कोबरा सांप को पकड़ते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को मुंबई के एलआईसी ऑफिस का समझकर वायरल कर हे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस दावे की जांच की थी। दरअसल सांप को पकड़ने का यह वीडियो मुंबई का नहीं , बल्कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का है। वहां एक डॉक्‍टर के क्लिनिक पर 28 सितंबर 2022 को एक कोबरा को पकड़ा गया था। उसी दौरान के वीडियो को कुछ लोग मुंबई के एलआईसी ऑफिस का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रेणु शर्मा ने 8 जनवरी 2024 को एक वीडियो को अपलोड करते हुए अंग्रेजी में लिखा, “Mumbai : LIC Corporate Office Record Room. A King Cobra paid a surprise visit to inspect how well the old record was kept there.The Brave Fire Woman got it’s custody Salute to the Officer.”

फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके माध्‍यम से वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर, इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए खोजा गया। सर्च के दौरान हमें कमल चौधरी नाम के एक‍ यूट्यूब चैनल पर एक शार्ट वीडियो मिला । यह वही वीडियो था, जिसे अब वायरल किया जा रहा है। वीडियो के कैप्‍शन में इसे अस्‍पताल का वीडियो बताया गया। इसे 10 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया था।

कमल चौधरी के कमल चौधरी स्नेक रेस्क्यू टीम बिलासपुर नाम के इस यूट्यूब चैनल पर हमें सांपों से जुड़े अलग-अलग कई वीडियो मिले।

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछले पड़ताल के दौरान कमल चौधरी से संपर्क किया था। उन्होंने बताया था कि वायरल वीडियो का मुंबई से कोई संबंध नहीं है। यह 28 सितंबर की रात आठ बजे का वीडियो है। वीडियो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्थित बुधिया हॉस्पिटल का है। कमल चौधरी ने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में यह भी बताया था कि वीडियो में दिख रहीं महिला का नाम आरती हैं। वे दोनों कई साल से यह काम कर रहे हैं।

जांच के दौरान एलआईसी के एक्‍स हैंडल पर 8 नवंबर 2022 को एक पोस्‍ट मिली। इसमें बताया गया कि मुंबई के कॉरपोरेट ऑफिस के रिकार्ड रूमें में सांप पकड़ने का वीडियो वायरल हो रहा है। यह फर्जी है। ऐसी कोई घटना यहां नहीं हुई है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर रेणु शर्मा के अकाउंट की जांच की गई तो पता चला कि इसे नौ हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर गुजरात के वडोदरा में रहती हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है। बिलासपुर के एक अस्पताल में कोबरा को पकड़ने के वीडियो को कुछ लोग मुंबई के एलआईसी ऑफिस में कोबरा मिलने के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट