X
X

Fact Check: चीन के ब्रिज की तस्वीर को जम्मू-कश्मीर का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जम्मू-कश्मीर के नाम पर वायरल ब्रिज के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहा ब्रिज चीन का सिदु नदी पर बना हुबेई एनशी ब्रिज है, जिसे अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Oct 1, 2024 at 01:17 PM
  • Updated: Oct 1, 2024 at 04:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पुल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह जम्मू-कश्मीर में बने एनएच 44 के ब्रिज की वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहा ब्रिज चीन का सिदु नदी पर बना हुबेई एनशी ब्रिज है, जिसे अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘अरविन्द कुमार झाब’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुे कैप्शन में लिखा है, “जम्मू-कश्मीर एनएच 44 ब्रिज।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दाव की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल ब्रिज का वीडियो Xuxiaopang नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 29 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है। वीडियो को सिदु नदी पर बने हुबेई एनशी ब्रिज का बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ा एक वीडियो सीएममेगा नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 31 दिसंबर 2023 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, इस पुल को 618 मिलियन की लागत में बनाया गया है। यह पुल 560 मीटर ऊंचा और 1100 मीटर तक फैला है। यह ब्रिज चीन के हुबेई शहर में है।

पड़ताल के दौरान हमें ब्रिज की तस्वीर चीन की हुबेई सरकार की आधिकारिक वेबसाइट और चीन डेली की वेबसाइट पर मिली। दोनों ही वेबसाइट पर ब्रिज की तस्वीर को प्रकाशित किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर सिदु नदी पर बने हुबेई एनशी ब्रिज की है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, कश्मीर के ब्‍यूरो चीफ नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को करीब दस हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पाया कि जम्मू-कश्मीर के नाम पर वायरल ब्रिज के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहा ब्रिज चीन का सिदु नदी पर बना हुबेई एनशी ब्रिज है, जिसे अब गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। 

  • Claim Review : जम्मू-कश्मीर में बने एनएच 44 पुल का वीडियो।
  • Claimed By : FB User Arvind Kumar Jhab
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later