Fact Check : जयपुर में चलती कार में लग गई थी आग, वीडियो दूसरे शहरों के नाम से वायरल

12 अक्‍टूबर को जयपुर के एलिवेटेड रोड पर कार में आग लगने की घटना हुई थी।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। एक जलती हुई कार का वीडियो वायरल हो रहा है। इसे देश के अलग-अलग शहरों का बताकर सोशल मीडिया यूजर्स शेयर कर रहे हैं। कोई कार में आग लगने की घटना को दिल्‍ली, तो कोई गोरखपुर का बताकर शेयर कर रहा है। कुछ यूजर्स इसे मुंबई व राजकोट का बताकर भी वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि जयपुर में हुए हादसे के वीडियो को अलग-अलग शहरों के नाम पर वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। 12 अक्‍टूबर को जयपुर के एलिवेटेड रोड पर कार में आग लगने की घटना हुई थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर केपी कुलदीप ने वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “मामला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का है।”

वीडियो के ऊपर लिखा गया, “जलती कार के सामने खड़े लोग तमाशा देख रहे लोगों को कार ने कहा कि रूको जरा थोड़ा पास से दिखाती हूं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने जलती हुई कार के वायरल वीडियो का पता लगाने के लिए सबसे पहले इसके कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। असली वीडियो हमें जयपुर के नाम पर कई यूट्यूब चैनल पर मिला।

News20 Ajmer नाम के एक यूट्यूब चैनल पर वीडियो को पोस्‍ट करते हुए बताया गया कि जयपुर की सड़क पर बिना ड्राइवर के बर्निंग कार का वीडियो हुआ वायरल।

बीबीसी न्‍यूज हिंदी ने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट में बताया, “जयपुर में शनिवार को आग का गोला बनी एक गाड़ी चर्चा का विषय बन गई। जितेंद्र जांगिड़ एलिवेटेड रोड पर थे, तभी अचानक कार के एसी से धुआं उठने लगा। इसके बाद उन्होंने गाड़ी रोकी और बोनट खोलकर देखा तो कार में आग लग चुकी थी। कुछ पल बाद ये जलती हुई कार चलने लगी, जिससे वहां अफ़रा-तफ़री मच गई। एक डिवाइडर से टकराकर ख़ुद-ब-ख़ुद रुक गई. जितेंद्र ने इस पूरी घटना की जानकारी दी।”

पत्रिका डॉट कॉम ने वायरल वीडियो को लेकर 12 अक्‍टूबर को एक खबर पब्लिश की। इसमें बताया गया, “जयपुर के सोडाला क्षेत्र में दोपहर के वक्त एक चलती हुई कार में आग लग गई। लेकिन समय रहते हुए ड्राइवर और उसमें बैठे लोग कार से उतर गए। इसके बाद कार अपने आप सड़क पर दौड़ती रही। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, जयपुर के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो जयपुर का ही है।

पड़ताल के अंत में जयपुर के वीडियो को गोरखपुर का बताकर शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि केपी कुलदीप यूपी के प्रयागराज का रहने वाला है। इसे फेसबुक पर छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि कार में आग लगने वाला वायरल वीडियो जयपुर का है। 12 अक्‍टूबर 2024 को यह घटना हुई थी। उसी से जुड़े वीडियो को अलग-अलग शहरों के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट