Fact Check: UP के औरैया में युवक- युवती की शादी में ‘’भगवा लव ट्रैप’’ का दावा फेक और सांप्रदायिक दुष्प्रचार

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तर प्रदेश के औरैया में प्रेमीयुगल शादी के मामले को फेक ”भगवा लव ट्रैप” के नाम से शेयर किया जा रहा है। इस शादी में दोनों ही युवक और युवती का ताल्लुक हिन्दू समुदाय से था, लड़की के मुस्लिम होने का दावा फर्जी है।

Fact Check: UP के औरैया में युवक- युवती की शादी में ‘’भगवा लव ट्रैप’’ का दावा फेक और सांप्रदायिक दुष्प्रचार

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक मामले की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें एक युवक और युवती को शादी करते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि शबनम नाम की मुस्लिम लड़की ने एक हिन्दू लड़के से शादी कर ली है। इस मामले को ‘’भगवा लव ट्रैप’’ के एंगल से वायरल कर दिया गया है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तर प्रदेश के औरैया में हुई इस शादी में दोनों ही युवक और युवती का ताल्लुक हिन्दू समुदाय से था, लड़की के मुस्लिम होने का दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ”उत्तर प्रदेश – औरैया में पुलिस की मदद से शबनम की शादी नितिन के साथ थाने में कराई गई, पिता गिड़गिड़ाता रहा लेकिन बेटी शबनम ने पिता के प्यार के आगे हार मान ली और हिंदू रीति-रिवाज से नितिन से शादी कर ली। शबनम और नितिन की शादी हिंदू रीति-रिवाज से मंदिर में हुई. मामले की जानकारी पिता को हो गयी. पिता तुरंत वहां पहुंचे. अपनी बेटी की शादी होते देख पिता दंग रह गए। वह अपनी बेटी के सामने गिड़गिड़ाता रहा, उससे शादी न करने की गुहार लगाता रहा। लेकिन बेटी नहीं मानी. बेटी ने अपने पिता की एक भी बात नहीं मानी. #Don’t #BhagwaLoveTrap #Dayush #BhagwaSanghMuslimRelationship”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले कीवर्ड के साथ न्यूज़ सर्च किया और हमें भारत एक्सप्रेस नाम की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर और इससे जुड़ी खबर मिली। यहां दी जानकारी के मुताबिक, ”उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक प्रेमिका ने अपने प्रेमी के साथ थाने के मंदिर में सात फेरे ले लिए और पिता पास ही खड़ा बेटी को शादी करने से हाथ जोड़कर रोकता रहा, लेकिन बेटी नहीं मानी और पूरे हिंदू रीति-रिवाज के साथ उसने मंदिर में हवन कुंड के सामने विधि-विधान से विवाह किया। हालांकि, इस खबर में लड़की की पहचान शबनम यादव के तौर पर की गई है।

इस शादी से जुड़ा वीडियो हमें 21 सितम्बर 2023 को न्यूज़ 24 के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला। यहां खबर में बताया गया कि शबनम यादव का प्रेम-प्रसंग उसी क्षेत्र के नितिन नाम के लड़के से चल रहा था। , हालांकि, दोनों के अलग-अलग समाज से होने की वजह से लड़की के घरवाले इस शादी के लिए राजी नहीं थे।

एबीपी न्यूज़ की खबर में बताया गया, ‘ यह पूरा मामला दिबियापुर कस्बे के संजय नगर का हैं, जहां के रहने वाले शबनम और नितिन पिछले कई सालों से एक- दूसरे से प्रेम करते थे और दोनों शादी करना चाहते थे। हालांकि, बिरादरी एक न होने की वजह से लड़की के घरवाले इस शादी के खिलाफ थे, लेकिन शबनम और नितिन ने घरवालों के इस फैसले की दरकिनार कर भागकर शादी करने का फैसला किया और दोनों ने थाने के अंदर बने मंदिर में पंडित को बुलाकर शादी की। इस बात की खबर जैसे ही लड़की के पिता को लगी तो वह वहीं थाने में पंहुचा और फेरे ले रही बेटी को अपने साथ ले जाने की कोशिश करने लगा। हालांकि, वह मना करने लगी तो हंगामा देख और लोग भी आ गए और लड़की के मना करने पर पिता को अलग किया और शादी करवाई।”

औरैया पुलिस ने 17 सितम्बर को एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल पर औरैया की पुलिस अधीक्षक आईपीएस चारु सिंह की बाइट भी पोस्ट की हैं। जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, एक प्रेमी युगल थाने पर आया था, दोनों बालिग हैं। इनके सम्बन्ध से परिवार को आपत्ति थी तो इन दोनों ने थाने के मंदिर में शादी की। पूरा वीडियो नीचे लिंक में देखा जा सकता है।

इस एक्स पोस्ट में हमें औरैया पुलिस का वायरल मामले से जुड़ा खंडन भी मिला। जिसमें बताया गया कि दोनों युवक और युवती एक ही धर्म से संबंधित हैं।

पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण औरैया के रिपोर्टर सुबोध दुबे से संपर्क किया। और उन्होंने भी बताया, ”कि मामला अलग-अलग समुदाय के प्रेमी युगल की शादी का नहीं था”।

वीडियो को फर्जी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर ‘Shayar Guruji Haryana’ के 702 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तर प्रदेश के औरैया में प्रेमीयुगल शादी के मामले को फेक ”भगवा लव ट्रैप” के नाम से शेयर किया जा रहा है। इस शादी में दोनों ही युवक और युवती का ताल्लुक हिन्दू समुदाय से था, लड़की के मुस्लिम होने का दावा फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट