X
X

Fact Check : दिल्‍ली में 5 साल पहले हुई थी शेर के सामने कूदने वाली घटना, वीडियो इंदौर के नाम पर अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। यह दिल्‍ली के चिड़ियाघर का पुराना वीडियो है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। इंदौर के चिड़ियाघर के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्‍स को शेर के सामने देखा जा सकता है। वीडियो को इंदौर चिड़ियाघर का बताकर दावा किया जा रहा है कि शराब के नशे में एक युवक शेर के पिंजरे में कूद गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। यह दिल्‍ली के चिड़ियाघर का पुराना वीडियो है। वर्ष 2019 में एक युवक शेर के बाड़े में कूद गया था। उसी घटना के वीडियो को अब इंदौर का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल welcomeindore ने 5 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “इंदौर चिड़ियाघर : शराब पीने के बाद लड़का शेर के पिंजरे में कूद गया और उसके पास टहलने लगा… चौंकाने वाली बात यह है कि वह शेर के पास जाकर बैठ गया और शेर उसे देखता रहा। करीब 45 मिनट बाद सिक्योरिटी वालों ने उसे बाहर निकाला और पुलिस के हवाले कर दिया।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते- जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। हमें न्‍यूज 24 नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो वाला फुटेज मिला। 17 अक्‍टूबर 2019 को पब्लिश इस खबर में बताया गया, “दिल्ली के चिड़ियाघर में उस वक्त सनसनी फैल गई, जब एक युवक शेर के बाड़े में कूद गया। हालांकि, हैरान करने वाली बात ये है कि शेर युवक को कुछ भी नहीं कर पाया और युवक सही-सलामत बच गया। घटना के वक्त आस-पास खड़े लोगों ने युवक को रोकने की कोशिश की। लेकिन युवक नहीं माना और वो शेर के बाड़े में कूद गया। इसके बाद युवक और शेर दोनों का आमना-सामना भी हुआ। लेकिन मामला यहीं खत्म नहीं होता। इसके बाद युवक शेर के पास जाकर बैठ गया।”

हमें जनसत्ता की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो के कीफ्रेम का इस्‍तेमाल किया गया था। 17 अक्टूबर 2019 की इस खबर में बताया गया, “दिल्ली के चिड़ियाघर में एक शख्स ग्रिल पर चढ़ कर शेर के बाड़े में कूद गया। यह दृश्य देखकर लोगों में हड़कंप मच गया। इसके बाद चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने काफी जद्दोजेहद के बाद युवक को बाहर निकाला।” पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

उस वक्‍त न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस ने भी इसे लेकर कवरेज किया था। उसे यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

यह वीडियो एक बार पहले भी वायरल हुआ था। उस वक्‍त विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, नई दिल्‍ली की संवाददाता रितिका मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो दिल्‍ली का है। यह घटना वर्ष 2019 में हुई थी।

जांच के अंत में दिल्‍ली के पुराने वीडियो को इंदौर का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि इंस्‍टाग्राम हैंडल वेलकम इंदौर को 42 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में इंदौर जू के नाम पर वायरल वीडियो दिल्‍ली का पुराना वीडियो साबित हुआ। वर्ष 2019 में एक युवक दिल्‍ली जू में शेर के बाड़े में कूद गया था। उसी घटना के वीडियो को अब इंदौर का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : इंदौर चिड़ियाघर : शराब पीने के बाद लड़का शेर के पिंजरे में कूद गया और उसके पास टहलने लगा
  • Claimed By : IG User welcomeindore
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later