Fact Check: कोहरे के कारण 2017 में हुए एक्सीडेंट के वीडियो को अब किया गया वायरल

Fact Check: कोहरे के कारण 2017 में हुए एक्सीडेंट के वीडियो को अब किया गया वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड के बीच कोहरे का प्रकोप भी देखने को मिल रहा है। सड़कों पर एक्‍सीडेंट की घटना अचानक से बढ़ गई है। कई जगहों से, कोहरे के कारण गाड़ियों के आपस में भिड़ने की खबर भी आ रही है। इन्‍हीं सबके बीच अब एक वीडियो को वायरल किया जा रहा है। इसमें एक के बाद एक कई गाड़ियों को आपस में भिड़ते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को अभी का समझकर शेयर करते हुए लोगों को सचेत कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया। नवंबर 2017 में हुए एक एक्‍सीडेंट के वीडियो को अब वायरल करके भ्रम पैदा किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम यूजर lovefeelings141 ने 28 दिसंबर को एक्‍सीडेंट का एक वीडियो अपलोड करते हुए लिखा, “ठंड में कोहरे के कारण दुर्घटनाएं। कोहरे का समय चल रहा है। कृपया गाड़ी धीरे चलाएं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी इस वीडियो की जांच की थी। इसकी सच्‍चाई पता लगाने के लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल करते हुए कई ग्रैब्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया गया।

यही वीडियो हमें 8 नवंबर 2017 को जी न्‍यूज के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो में बताया गया कि उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे की वजह से कई गाड़ि‍यां आपस में भि‍ड़ गईं। लोग कार से बाहर निकलकर भागते रहे और गाड़ियां भि‍ड़ती रहीं। यह घटना मथुरा जिले के बलदेव थाने क्षेत्र में हुई थी। पूरा वीडियो नीचे देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के संबंध में दैनिक जागरण, मथुरा के संपादकीय प्रभारी विनीत मिश्रा से भी संपर्क किया। उन्‍होंने भी बताया कि वायरल वीडियो हाल फिलहाल का नहीं है।

अब बारी थी भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। पता चला कि यूजर को 23 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। एक्‍सीडेंट के कई साल पुराने वीडियो को अभी वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट