Fact Check : विराट कोहली के एक्सीडेंट का दावा फेक, मनगढ़ंत पोस्ट वायरल

सोशल मीडिया पर व्यूज, लाइक और कमेंट की लालच में इस पोस्‍ट को शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : विराट कोहली के एक्सीडेंट का दावा फेक, मनगढ़ंत पोस्ट वायरल

नई दिल्ली (Vishvas News)। भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली ने 4 जुलाई को नई दिल्‍ली में पूरी टीम के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। भारतीय टीम के टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद पीएम मोदी से यह मुलाकात हुई थी। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक एक्‍सीडेंट के वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली का इस दुर्घटना में निधन हो गया है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह काफी आपत्तिजनक और फर्जी साबित हुई। सोशल मीडिया पर व्यूज, लाइक और कमेंट की लालच में इस पोस्‍ट को शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

इंस्टाग्राम यूजर domarahi ने 4 जुलाई को एक वीडियो अपलोड किया। इसमें विराट कोहली की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया कि विराट कोहली अब हमारे बीच नहीं रहे।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 जीतने के बाद टीम इंडिया अपने देश वापस आ चुकी है । टीम ने 4 जुलाई को नई दिल्‍ली में पीएम मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्‍ट लिखा। इसमें उन्‍होंने लिखा कि प्रधानमंत्री से मिलना सौभाग्य की बात रही। इससे संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विराट कोहली के इंस्‍टाग्राम हैंडल को स्‍कैन किया। वहां हमें 4 जुलाई को पीएम मोदी से मुलाकात की तस्‍वीर मिली। इसे यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर लाइक पाने के लिए इस तरह का फेक कंटेंट फैलाते हैं। इस पर यकीन न करें।

पड़ताल के दौरान वायरल वीडियो हमें कई इंस्‍टाग्राम और यूट्यूब चैनलों पर कार एक्‍सीडेंट के नाम पर पुरानी तारीखों से अपलोड मिला। इससे ज्‍यादा जानकारी इस वीडियो के बारे में नहीं मिली। सबसे पुराना वीडियो हमें एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 2 जून 2024 को अपलोड करते हुए कार एक्‍सीडेंट का बताया गया।

https://youtu.be/AJFM9MZHZDM?si=Yx1IykIZdZ_ZtNy3

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि इंस्‍टाग्राम यूजर के अकाउंट पर कोई खास जानकारी उपलब्‍ध नहीं है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि लाइक और कमेंट पाने की लालच में विराट कोहली के निधन से जुड़ी झूठी और मनगढ़ंत पोस्ट वायरल की जा रही है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट