X
X

Fact Check : राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में नहीं गए विराट कोहली, वायरल वीडियो चार महीने पुराना

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्‍ठा समारोह भले ही खत्‍म हो गया हो। लेकिन अभी भी राम मंदिर और उससे जुड़ी फर्जी और भ्रामक तस्‍वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि क्रिकेटर विराट कोहली भी अयोध्‍या पहुंचे थे। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को अयोध्‍या का समझकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा बेबुनियाद साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि विराट कोहली अयोध्‍या में हुए समारोह में नहीं गए थे। वायरल वीडियो गणपति उत्‍सव के दौरान का है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर पंकज कुमार ने 23 जनवरी 2024 को विराट कोहली का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, “विराट कोहली अयोध्या पहुंचे राम मन्दिर उद्घाटन के लिए।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। हमें ऐसी कई मीडिया रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया कि विराट कोहली आमंत्रण पत्र मिलने के बावजूद अयोध्‍या के सामारोह में शामिल नहीं हुए थे। इसी तरह कुछ खबरों में बताया गया कि अयोध्‍या में भले ही विराट कोहली नहीं पहुंच पाए हों, लेकिन उनके एक हमशक्‍ल जरूर वहां पहुंचे थे।

23 जनवरी 2024 को न्‍यूज 18 की पब्लिश खबर में बताया प्राण प्रतिष्‍ठा के कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दोनों को आमंत्रित किया गया था, लेकिन वे अयोध्या में कार्यक्रम से अनुपस्थित रहे। यह खबर यहां पढ़ा जा सकता है।

इसके बाद हमने वायरल रील के पहले वीडियो क्लिप की जांच के लिए इनविड टूल का सहारा लिया। कीफ्रेम्‍स निकालकर उन्‍हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो कई यूट्यूब चैनल पर शॉट और वीडियो रिपोर्ट में असली क्लिप मिली।

सर्च के दौरान विवेक काले नाम के एक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो मिला। 20 सितंबर 2023 को इसे शॉट्स के फॉर्मट में अपलोड करते हुए लिखा गया कि विराट कोहली गणपति दर्शन के लिए अपने दोस्‍त के यहां गए थे। इस वीडियो को यहां क्लिककर देखा जा सकता है।

Sportskeeda नाम की एक वेबसाइट के अनुसार, सितंबर 2023 में विराट कोहली राहुल कनल के घर पर गणपति के दर्शन के लिए गए थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। पोस्‍ट में दिख रहा वीडियो गणपति उत्‍सव के दौरान का है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पंकज कुमार को फेसबुक पर पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर बिहार का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। विराट कोहली के पुराने वीडियो को कुछ लोगों द्वारा अयोध्‍या का बताकर वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ।

  • Claim Review : विराट कोहली अयोध्या पहुंचे राम मन्दिर उद्घाटन के लिए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पंकज कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later