X
X

Fact Check : क्रिकेट मैच में डीजे पर ‘जय-जय श्री राम’ वाले वीडियो का नहीं है भारत-पाक मैच से कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जोधपुर के बरकतउल्‍ला खान स्‍टेडियम के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग भारत-पाक मैच से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराकर धमाकेदार जीत हासिल की। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए गए। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह अहमदाबाद स्‍टेडियम का वीडियो है। वीडियो में एक डीजे वाले को देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। राजस्‍थान के जोधपुर के पुराने वीडियो को कुछ लोग भारत-पाक के मैच से जोड़ते हुए वायरल करके भ्रम फैला रहे हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत-पाक मैच के दौरान कुछ दर्शकों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर वेद प्रकाश सिंह भाजपा ने 15 अक्‍टूबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “भारत माता की जय। विश्व कप के तीसरे मैच में भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत…! जय हिन्द जय भारत वन्दे मातरम्।”

वीडियो को भारत-पाक मैच का समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को इनविड टूल में अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। यह वीडियो हमें कई फेसबुक और इंस्‍टाग्राम हैंडल पर मिला। वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो डीजे विशाल जोधपुर नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल पर मिला। इसे 5 दिसंबर 2022 को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि वीडियो जोधपुर के बरकतुल्‍ला खान स्‍टेडियम में लीजेंड लीग क्रिकेट मैच के तीसरे दिन का है। इसमें डीजे को वही कपड़े पहने हुए देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में दिख रहा है। इस वीडियो में फिल्‍मी गाने को सुना जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने डीजे विशाल के हैंडल को खंगालना शुरू किया । 8 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो मिला। इसमें पुराने वीडियो को भजन के साथ एडिट करके फिर से अपलोड किया गया। इसे यहां क्लिक करके सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो अहमदाबाद स्‍टेडियम का नहीं है, जहां भारत-पाक मैच हुआ था।

जांच के अगले चरण में फेसबुक यूजर वेद प्रकाश सिंह भाजपा के अकाउंट की जांच की। इस अकाउंट को 7.9 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर गोरखपुर में रहता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जोधपुर के बरकतउल्‍ला खान स्‍टेडियम के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग भारत-पाक मैच से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

  • Claim Review : भारत-पाक मैच के दौरान का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर वेद प्रकाश सिंह भाजपा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later