Fact Check : रोहित और सूर्यकुमार का एडिटेड वीडियो शेयर कर मुंबई इंडियंस छोड़ने की बात करने का दावा गलत

Fact Check : रोहित और सूर्यकुमार का एडिटेड वीडियो शेयर कर मुंबई इंडियंस छोड़ने की बात करने का दावा गलत

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि रोहित शर्मा से बात करके सूर्यकुमार भावुक हो गए और कहा है कि वे और बुमराह मुंबई इंडियंस को छोड़ देंगे।विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। दो अलग-अलग वक्‍त के वीडियो को जोड़कर यह फर्जी पोस्‍ट तैयार की गई है। जुलाई 2022 के इंस्‍टा लाइव के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल पोस्‍ट तैयार की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टा हैंडल दीपक यादव ने 21 दिसंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि रोहित सर से बात करके भावुक हुए सूर्या।

वीडियो में ऐसा दिखाया गया है कि जैसे सूर्या कुमार यादव भावुक हो गए हैं। वीडियो के ऊपर लिखा गया, “रोहित सर से बात करके भावुक हुए सूर्या और कहा मैं और बुमराह मुंबई छोड़ देंगे सभी का दिल तोड़ दिया मुंबई इंडियंस ने।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल पोस्‍ट के आधार पर कुछ कीवर्ड बनाकर गूगल में सर्च किया गया। हमें भास्‍कर डॉट कॉम पर एक साल पुरानी एक खबर मिली। इसमें बताया गया वीडियो ऋषभ पंत के इंस्‍टा लाइव से जुड़ा हुआ है। इसमें रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत शामिल थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए यूट्यूब पर कीवर्ड के आधार पर सर्च किया गया। असली वीडियो हमें स्पोर्ट्स टुडे नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 27 जुलाई 2022 को अपलोड करते हुए बताया गया कि ऋषभ पंत, रोहित शर्मा, यूजी चहल के अलावा एमएस धोनी भी इंस्‍टा लाइव पर जुड़े थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने 40 मिनट के इस वीडियो को ध्‍यान से देखा। 12 मिनट 5 सेकंड के बाद हमें वायरल पोस्‍ट वाला वह हिस्‍सा दिखा, जिसमें सूर्यकुमार यादव को अपनी आंख मसलते हुए देखा जा सकता है। इसी क्लिप को वायरल पोस्‍ट में यूज किया गया है।

पड़ताल के अगले चरण में दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया गया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने इसे देखकर कन्‍फर्म किया कि यह फर्जी है। सूर्यकुमार यादव ने ऐसी कोई बात नहीं कही है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में दावा किया गया है।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच विस्‍तार से की गई। इंस्‍टाग्राम हैंडल दीपक यादव को 32 हजार लोग फॉलो करते हैं। अब तक इस हैंडल पर 400 से ज्‍यादा पोस्‍ट की गई है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जुलाई 2022 के इंस्‍टा लाइव के वीडियो में से दो क्लिप को एडिट करके फर्जी पोस्‍ट तैयार की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट