Fact Check : ऋषभ पंत का अभी नहीं, दिसंबर 2022 में हुआ था रोड एक्सीडेंट

Fact Check : ऋषभ पंत का अभी नहीं, दिसंबर 2022 में हुआ था रोड एक्सीडेंट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के नाम पर सोशल मीडिया में एक रील वायरल हो रही है। इसे इस तरह से बनाया गया है कि यूजर्स को लगे कि पंत का एक बार फिर तेज स्‍पीड के कारण एक्‍सीडेंट हो गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस रील को गलत पाया, जिसे पंत के एक्‍सीडेंट के नाम पर वायरल किया जा रहा है। वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विजेंद्र सिंह यादव ने वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि इधर हर कोई कर रहा था रिषभ पंत की वापसी की उम्मीद, उधर एक बार फिर पंत के साथ हो गया बड़ा हादसा, पंत की मां का रोकर बुरा हाल, धोनी ने फ़ोन मिलाकर जाना हाल? #cricket #RishabhPant #kohli

यह वीडियो फेसबुक पर 22 जनवरी को अपलोड किया गया।

पोस्‍ट को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट के दावे को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। संबंधित की-वर्ड से सर्च करने पर हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट के इस दावे की पुष्टि कर सके कि पंत का अभी कोई एक्‍सीडेंट हुआ है। हालांकि, सर्च के दौरान हमें पंत के इंटरव्‍यू के आधार पर पब्लिश कई खबरें मिलीं। जिसमें उन्‍होंने 2022 के एक्‍सीडेंट के बारे में बात कही है।

30 जनवरी 2024 को लल्‍लन टॉप वेबसाइट पर पब्लिश एक खबर में बताया गया, “30 दिसंबर, 2022 को कार दुर्घटना में पंत बुरी तरह से चोटिल हो गए थे। दुर्घटना में पंत के दाहिने घुटने का लिगामेंट फट गया था और उनके माथे पर दो चोटें आई थीं। दुर्घटना पर ऋषभ पंत ने पहली बार सार्वजनिक मंच पर बोला है। पंत ने उस घटना को याद करते हुए कहा कि ऐसा लगा था कि जैसे मेरी दुनिया ही ख़त्म हो गई है। डिवाइडर से टकराने के बाद गाड़ी में आग लगने के बाद लगा कि मैं मर जाऊंगा।”

सर्च के दौरान दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर 30 दिसंबर 2022 को अपलोड एक वीडियो रिपोर्ट मिली। इसमें बताया गया कि दिल्‍ली से रुड़की जा रहे ऋषभ पंत का रोड एक्‍सीडेंट हो गया। इसमें वे बुरी तरह घायल हो गए थे।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने इसे फर्जी बताया।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर विजेंद्र सिंह यादव को 1.7 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने यह अकाउंट मई 2022 को बनाया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ऋषभ पंत के एक्‍सीडेंट के पुराने फुटेज और तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करके भ्रामक वीडियो बनाकर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट