X
X

Fact Check : फुटबॉल मैच के पुराने वीडियो को ऑस्ट्रेलिया की जीत के नाम पर किया गया वायरल

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई प्रकार के झूठ वायरल हो रहे हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की जीत पर एक युवती स्‍टेडियम में टॉपलेस होकर नाचने लगी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई प्रकार के झूठ वायरल हो रहे हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की जीत पर एक युवती स्‍टेडियम में टॉपलेस होकर नाचने लगी।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा बेबुनियाद साबित हुआ। फुटबॉल मैच के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग अहमदाबाद में हुए क्रिकेट मैच से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। अहमदाबाद स्‍टेडियम में ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज प्रबुद्ध जनता ने 20 नवंबर को एक खबर को अपलोड करते हुए दावा किया, “ऑस्ट्रेलिया जीत पर टॉपलेस होकर नाचने लगी युवती, जीत का जश्न मनाना छोड़ लड़की को ही देखने लगे लोग।”

फेसबुक के अलावा एक्‍स हैंडल पर भी महिला के वीडियो को वायरल किया जा रहा है। वीडियो में नग्‍नता होने के कारण हम इसका इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च किया। दावे से जुड़े कीवर्ड के आधार पर सर्च करने पर हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जो दावे की सत्‍यता की पुष्टि करती हो।

जांच को आगे बढ़ाते हुए वीडियो के कुछ कीफ्रेम्‍स निकाले गए। इसके लिए इनविड टूल की मदद ली गई। गूगल लेंस से सर्च करने पर हमें दो विदेशी वेबसाइट, द सन और सेमाना डॉट कॉम पर संबंधित वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 19 अक्‍टूबर 2022 को द सन ने अपनी रिपोर्ट में वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए बताया कि एक महिला फुटबॉल प्रशंसक ने मैच के दौरान अपनी टीशर्ट ऊपर कर दी थी।

वायरल वीडियो से मिलती-जुलती तस्‍वीर ईएसटीओ डॉट कॉम पर भी मिली। 23 अक्‍टूबर 2022 की इस खबर में महिला का नाम carla garza बताया गया।

न्‍यूयार्क पोस्‍ट डॉट कॉम ने भी इसे लेकर एक वेब स्‍टोरी पब्लिश की थी। इसमें भी वीडियो को 2022 का बताया गया।

पड़ताल के अंत में हमने जागरण गुजराती के एसोसिएट एडिटर जीवन कर्पूरिया से संपर्क कियाऔर उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया । उन्‍होंने बताया कि ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच विश्व क्रिकेट फाइनल मैच में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है।

फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक पेज प्रबुद्ध जनता छत्तीसगढ़ के रायपुर से संचालित होता है। इससे ज्‍यादा जानकारी इस पेज पर नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। अहमदाबाद में हुए वर्ल्‍ड कप के फाइनल मुकाबले में ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी। वीडियो एक पुराने फुटबॉल मैच का है।

  • Claim Review : ऑस्ट्रेलिया जीत पर टॉपलेस होकर नाचने लगी युवती, जीत का जश्न मनाना छोड़ लड़की को ही देखने लगे लोग
  • Claimed By : फेसबुक पेज प्रबुद्ध जनता
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later