X
X

Fact Check : विराट कोहली के फोन की स्क्रीन को एडिट कर लगाई गई राहुल गांधी की तस्वीर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असली तस्वीर में विराट कोहली राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस  नहीं, बल्कि कुछ और देखते हुए नजर आ रहे हैं। एडिटिंग टूल्स की मदद से विराट कोहली की फोन की स्क्रीन को एडिट कर राहुल गांधी की तस्वीर लगा दी गई है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 23, 2024 at 06:53 PM
  • Updated: Mar 23, 2024 at 07:02 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर विराट कोहली की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में विराट कोहली अपने फोन की स्क्रीन को देखते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस को सुन रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असली तस्वीर में विराट कोहली राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं, बल्कि कुछ और देखते हुए नजर आ रहे हैं। एडिटिंग टूल्स की मदद से विराट कोहली की फोन की स्क्रीन को एडिट कर राहुल गांधी की तस्वीर लगा दी गई है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर आश मोहम्मद ने 22 मार्च 2024 को   वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “विराट कोहली राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस को देखते हुए।’

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/chandanAIPC/status/1771148739631042717

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर (आर्काइव लिंक) विराट गैंग नामक एक फेसबुक पेज पर 21 मार्च 2024 को शेयर हुई मिली। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर जियो के एडवरटाइजमेंट से पहले की है। जब वो मेकअप रूम में बैठ कर अपने फोन इस्तेमाल कर रहे थे। तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि विराट कोहली अपने फोन पर राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं देख रहे हैं, बल्कि वो फोन पर कुछ और ही देख रहे हैं।

असली तस्वीर कई अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स (आर्काइव लिंक) पर भी इसी जानकारी के साथ अपलोड हुई मिली। असली तस्वीर को दूर से खींचा गया है इसलिए यह साफ नहीं है कि विराट अपने फोन पर क्या देख रहे हैं। जबकि वायरल तस्वीर में राहुल गांधी की तस्वीर बिल्कुल साफ है। इसके बाद ये साफ होता है कि विराट कोहली की तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से एडिट किया गया है।

https://twitter.com/BluntIndianGal/status/1770747777980531199

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने तस्वीर को एडिटेड बताया है।

हमने विराट कोहली की पीआर टीम से भी संपर्क करने की कोशिश की है। रिप्लाई आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा। दोनों तस्वीरों के बीच के अंतर को नीचे देखा जा सकता है।

अंत में हमने विराट कोहली की एडिटेड तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को सात हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असली तस्वीर में विराट कोहली राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस  नहीं, बल्कि कुछ और देखते हुए नजर आ रहे हैं। एडिटिंग टूल्स की मदद से विराट कोहली की फोन की स्क्रीन को एडिट कर राहुल गांधी की तस्वीर लगा दी गई है।

  • Claim Review : विराट कोहली राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस को देखते हुए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Aash Mohammed
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later