X
X

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया से नहीं ली गई वर्ल्ड कप ट्रॉफी वापस, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को वापस लिए जाने का वायरल दावा गलत और गुमराह करने वाला है। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के इरादे से बनाया और शेयर किया जा रहा है। बीसीसीआई और आईसीसी की तरफ  से वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है। न ही ऑस्ट्रेलिया टीम से ट्रॉफी वापस ली गई है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 24, 2023 at 03:05 PM
  • Updated: Nov 24, 2023 at 03:08 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को खत्म हुए पांच दिन हो गया है,लेकिन सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी फर्जी खबरें लगातार वायरल हो रही है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के साथ कथित तौरा पर बेईमानी से मैच जीता था। इसी वजह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलिया टीम से ट्रॉफी को वापस ले लिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो को गलत और गुमराह करने वाला पाया है। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के इरादे से बनाया और शेयर किया जा रहा है। बीसीसीआई और आईसीसी की तरफ से वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है। न ही ऑस्ट्रेलिया टीम से ट्रॉफी वापस ली गई है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘हंसी का तड़का’ ने 23 नवंबर 2023 को वायरल दावे को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भारतीय फ्रेंड्स को मिली बड़ी खुशखबरी बेईमानी के बाद BCCI ने वापस ले ली AUS से ट्रॉफी।”

#bcciaction #rohitsharma #Finals2023 #ICCaction #iccworldcup2023

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

ऑस्ट्रेलिया से ट्रॉफी वापस लिए जाने का दावा अपने आप में हास्यास्पद है, क्योंकि आमतौर पर फाइनल मैच होने के बाद इसे दोबारा नहीं खोला जाता है। दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। 

न्यूज सर्च में हमें वर्ल्ड कप ट्रॉफी से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की टीम ट्रॉफी लेकर वापस लौट चुकी है। लेटेस्ट रिपोर्ट्स के मुताबिक मिचेल मॉर्श की वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर पैर रख फोटो खिंचवाने पर लोगों ने उनकी जमकर आलोचना की है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने बीसीसीआई और आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। हमने दोनों के सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। हालांकि, हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट या जानकारी वहां पर नहीं मिली, बल्कि इसके विपरीत हमें आईसीसी के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर ट्रॉफी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कई तस्वीरें मिली।

https://twitter.com/ICC/status/1727462725486272632

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह दावा गलत है। इस तरह से टीम से ट्रॉफी नहीं वापस  ली जाती है। वर्ल्ड कप खत्म हो चुका है और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज शुरू हो चुकी है।” 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को 60 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर इसी तरह के फेक न्यूज को शेयर करता है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को वापस लिए जाने का वायरल दावा गलत और गुमराह करने वाला है। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के इरादे से बनाया और शेयर किया जा रहा है। बीसीसीआई और आईसीसी की तरफ  से वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है। न ही ऑस्ट्रेलिया टीम से ट्रॉफी वापस ली गई है।

  • Claim Review : ऑस्ट्रेलिया से ली गई ट्रॉफी वापस।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘हंसी का तड़का’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later