Fact Check: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर विराट कोहली के नाम से वायरल बयान फर्जी है

चैंपियन ट्रॉफी 2025 को लेकर विराट कोहली के नाम से वायरल कथित बयान फर्जी है। कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

Fact Check: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर विराट कोहली के नाम से वायरल बयान फर्जी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी इस बार पाकिस्तान कर रहा है। भारतीय टीम के पाकिस्तान में होने वाले मैचों को लेकर अभी बीसीसीआई की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर विराट कोहली का एक कथित बयान वायरल हो रहा है। दावा किया जा गया है कि विराट कोहली ने कहा है कि वो चैंपियन ट्रॉफी पाकिस्तान में खेलना चाहते हैं।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। टीम इंडिया के पाकिस्तान में जाकर खेलने को लेकर बीसीसीआई (BCCI ) ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Rayeen Tasleem ने 19 जुलाई को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,”विराट कोहली ने कहा ” हम 2008 के बाद कभी पकिस्तान क्रिकेट खेलने  नही गए” लेकिन 2025 का चैंपियन ट्रॉफी पकिस्तान में होने वाला है हम चाहते हैं कि BCCI हमे वहा जानें दे ताकि वहा भी हम अपना झंडा लहराए।”

पोस्ट के ऊपर लिखा है : विराट कोहली ने कहा”?मैं 2008 के बाद कभी पकिस्तान मैच खेलने नहीं गया लेकिन 2025 की चैंपियन ट्रॉफी पाकिस्तान में होगी मैं चाहता हु की BCCI हमे पकिस्तान जाने दे ताकि हम वहा भी अपना झंडा गाड़े !!

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें विराट कोहली के कथित बयान से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर विराट कोहली ने चैंपियन ट्रॉफी से जुड़ा ऐसा कोई भी बयान दिया होता, तो इससे जुड़ी रिपोर्ट ज़रूर होती।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने विराट कोहली के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला। हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

वायरल पोस्ट को हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

पड़ताल में आगे हमने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर सर्च किया। हमें एबीपी लाइव की वेबसाइट पर 19 जुलाई 2024 को एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में बताया गया है, पाकिस्तान से चैंपियन ट्रॉफी की मेजबानी छीन सकती है।  दैनिक भास्कर पर 18 जुलाई को प्रकाशित खबर में बताया गया, पाकिस्तान से साल 2025 में होने वाली चैंपियन ट्रॉफी की मेजबानी छीन सकती है। खबर में यह भी बताया गया है, चैंपियन ट्रॉफी श्रीलंका या दुबई में हो सकती है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 5 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर मुंबई का रहने वाला है।चैंपियन ट्रॉफी 2025 को लेकर विराट कोहली के नाम से वायरल कथित बयान फर्जी है। कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

निष्कर्ष: चैंपियन ट्रॉफी 2025 को लेकर विराट कोहली के नाम से वायरल कथित बयान फर्जी है। कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट