Fact Check : विराट कोहली के संन्यास के एलान का दावा फर्जी, क्लिकबेट कैप्शन के साथ वीडियो वायरल

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद विराट कोहली के संन्यास के एलान का दावा फर्जी है। उन्होंने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। क्लिकबेट कैप्शन के साथ वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : विराट कोहली के संन्यास के एलान का दावा फर्जी, क्लिकबेट कैप्शन के साथ वीडियो वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद कई फर्जी वीडियो वायरल हो रहे हैं। विश्वास न्यूज इनकी सच्चाई सामने ला चुका है। अब एक वीडियो वायरल कर दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड कप में ​हार के बाद विराट कोहली ने संन्यास का फैसला लिया है। फेसबुक पर अपलोड वीडियो को अब तक एक लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास को लेकर कोई एलान नहीं किया है। वायरल वीडियो में भी संन्यास लेने की संभावना जताई गई है। दरअसल, क्लिकबेट कैप्शन के साथ इस वीडियो को व्यूज के लिए शेयर किया गया है।   

क्या है वायरल पोस्ट 

फेसबुक यूजर ‘फ्रंट न्यूज‘ (आर्काइव लिंक) ने 2 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, 

“वर्ल्ड कप हारने बाद कोहली का बड़ा फैसला लेंगे वाले हैं इस दिन सन्यास”

वीडियो के शुरुआत में भी लिखा हुआ है, 

“विराट कोहली ने कर दिया संन्यास का फैसला?

इस तारीख को कह देंगे टीम को अलविदा

उल्टी गिनती हो गई शुरू, इस दिन विराट कोहली लेने जा रहे हैं क्रिकेट से संन्यास, फैंस को लगा बड़ा सदमा” 

वीडियो में कहा गया है, “वर्ल्ड कप क्रिकेट जीतने का सपना टूटने के बाद विराट क्रिकेट छोड़ देंगे। टूर्नामेंट के पहले से ही इस तरह की चर्चा चल रही थी कि वर्ल्ड कप के बाद शायद रोहित और विराट मैदान पर नहीं दिखेंगे। माना जा रहा है कि कुछ दिन में विराट इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर देंगे। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि विराट ने संन्यास लेने का मन बना लिया है।”

पड़ताल

वायरल पोस्ट में कैप्शन में तो साफ-साफ लिखा है कि विराट कोहली ने संन्यास लेने का फैसला कर लिया है, लेकिन वीडियो में इस बात की संभावना जताई गई है। 

विराट कोहली के संन्यास को लेकर किए जा रहे दावे के बारे में हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। 

हमने विराट कोहली के आधिकारिक एक्स और इंस्टाग्राम हैंडल को भी स्कैन किया। अगर वह अपने संन्यास को लेकर कोई एलान करते तो उनके सोशल मीडिया हैंडल पर इससे संबंधित जानकारी होती, लेकिन 6 नवंबर के बाद एक्स पर कोई पोस्ट नहीं की गई है। 4 अक्टूबर के बाद इंस्टाग्राम पर भी कोई पोस्ट नहीं की गई है।

एबीपी लाइव की वेबसाइट पर 23 नवंबर को छपी खबर में लिखा है कि वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को हरा दिया था। इसके बाद भारतीय टीम के  कप्तान रोहित शर्मा और ​क्रिकेटर विराट कोहली के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं। इसको लेकर पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा ने कहा है कि जब तक दोनों खिलाड़ी रन बना रहे हैं, उनको खेलना चाहिए। टूर्नामेंट में विराट ने 11 मैचों में 765 और रोहित ने 597 रन बनाए हैं। 

इस बारे में दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी का कहना है, “विराट कोहली ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। अगर ऐसा कुछ होता तो मीडिया में जरूर आता या विराट सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट करते। यह दावा फेक है।

इससे पहले इस साल जनवरी में वीडियो वायरल कर विराट कोहली के संन्यास के एलान का दावा किया गया था। विश्वास न्यूज की जांच में यह फर्जी निकला था। 

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि रोहित शर्मा, शमी और ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस ने पीएम मोदी के पैर छुए थे। हमारी जांच में ये दावे भी गलत निकले थे। फाइनल मैच के बाद की पीएम मोदी की तस्वीरों को एडिट कर फर्जी दावे किए गए थे। 

फर्जी दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। 5 मई को बने इस पेज के करीब 4 लाख 34 हजार फॉलोअर्स हैं। इसे पेज से एक और फर्जी वीडियो पोस्ट की गई है, जिनकी पड़ताल हमने की है। 

निष्कर्ष: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद विराट कोहली के संन्यास के एलान का दावा फर्जी है। उन्होंने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। क्लिकबेट कैप्शन के साथ वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट