Fact Check: BSNL को सपोर्ट करने के नाम पर वायरल विराट कोहली का यह बयान फर्जी है

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि बीएसएनएल को लेकर वायरल विराट कोहली का बयान फर्जी है। विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

Fact Check: BSNL को सपोर्ट करने के नाम पर वायरल विराट कोहली का यह बयान फर्जी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर विराट कोहली के नाम से एक कथित बयान वायरल हो रहा है। पोस्ट में दावा किया गया है कि विराट कोहली ने बीएसएनएल कंपनी को सपोर्ट करते हुए कहा है कि बीएसएनएल इंटरनेट स्पीड को को बढ़ा दें, सिम अपने आप पोर्ट हो जाएंगे।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल बयान फर्जी है, जिसे सच समझकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Mukesh Kumar Dhaker ने (आर्काइव लिंक) 2 अगस्त को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,”BSNL KO SUPPORT KRE…..”

पोस्ट के ऊपर लिखा है : विराट कोहली ने कहा डियर BSNL आप अपने नेट की स्पीड बढ़ा दो, सिम पोर्ट की स्पीड हमारी जनता खुद बढ़ा देगी।

पड़ताल

पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। सर्च करने पर हमें विराट कोहली के कथित बयान से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर विराट कोहली ने बीएसएनएल से जुड़ा ऐसा कोई भी बयान दिया होता, तो इससे जुड़ी रिपोर्ट ज़रूर होती।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने विराट कोहली के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला। हमने विराट कोहली के इंस्टाग्राम, फेसबुक और एक्स हैंडल को चेक किया। हमें वायरल दावे को लेकर कोई पोस्ट नहीं मिली।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन के साथ संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

पहले भी विराट कोहली के नाम से सोशल मीडिया पर कई फर्जी बयान वायरल हुए थे, जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। फैक्ट चेक रिपोर्टस को यहां पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें दैनिक जागरण की खबर मिली। 4 अगस्त 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया, रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन और एयरटेल के रिचार्ज प्लान महंगे होने के कारण अब लोगों का झुकाव बीएसएनएल की तरफ हो रहा है। लोग बीएसएनएल को नए विकल्प के रूप में तरजीह दे रहे हैं।

अंत में हमने पोस्ट शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला यूजर को 5 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को कोटा, राजस्थान का निवासी बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि बीएसएनएल को लेकर वायरल विराट कोहली का बयान फर्जी है। विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट