X
X

Fact Check : विराट कोहली के ऑडी कार के लॉन्च की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर साल 2018 की है और ऑडी आरएस 5 कूप के लॉन्च के दौरान की है, जिसे अब भ्रामक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में विराट कोहली को कार के सामने खड़े हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को हाल का बताते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कार खरीदी और उसकी तस्वीर को शेयर किया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर साल 2018 की है और ऑडी आरएस 5 कूप के लॉन्च के दौरान की है, जिसे अब भ्रामक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘टीम इंडिया फॉरएवर’ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “किंग विराट कोहली ने खरीदी नयी कार  क्या अब आप उन्हें बधाई नहीं दोगे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती एक तस्वीर इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 11 अप्रैल 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, विराट कोहली की तस्वीर ऑडी आरएस 5 कूप के लॉन्च के दौरान की है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें नई ऑडी कार के लॉन्च का वीडियो मूवीज अड्डा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 12 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो में विराट कोहली को ऑडी आरएस 5 कूप को लॉन्च करते हुए देखा जा सकता है। 

हमें ऑडी कार के लॉन्च का वीडियो ऑडी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। वीडियो को 7 मई 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो में विराट कोहली को कार ड्राइव करते और इसके बारे में बाते करते हुए सुना जा सकता है। 

वायरल तस्वीर हमें इसी जानकारी के साथ विराट कोहली के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिली। तस्वीरों को 11 अप्रैल 2018 को शेयर किया गया था। 

https://twitter.com/imVkohli/status/984079135705321473

अधिक जानकारी के लिए हमने इस विषय में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर पुरानी है और ऑडी की एक कार के लॉन्च के दौरान की है।

अंत में हमने फोटो को भ्रामक दावों के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 62 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर साल 2018 की है और ऑडी आरएस 5 कूप के लॉन्च के दौरान की है, जिसे अब भ्रामक दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हाल ही में विराट कोहली ने खरीदी नई कार।
  • Claimed By : FB User टीम इंडिया फॉरएवर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later