X
X

Fact Check: रोहित शर्मा और विराट कोहली ने नहीं दिया पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने को लेकर यह बयान, वायरल दावे फर्जी

अगले साल पाकिस्तान में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाने को लेकर रोहित शर्मा और विराट कोहली के नाम से वायरल हो रहे बयान फर्जी हैं। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

Fact Check, Virat Kohli, Rohit sharma, champions trophy 2025, pakistan, bcci,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन अगले साल पाकिस्तान में होने वाला है। भारतीय टीम के पाकिस्तान जाकर खेलने को लेकर अभी बीसीसीआई ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। इस दौरान सोशल मीडिया पर रोहित शर्मा और विराट कोहली को लेकर अलग-अलग पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने कहा है कि उनको पाकिस्तान जाकर चैंपियंस ट्रॉफी खेलने में कोई समस्या नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। पाकिस्तान में भारतीय क्रिकेट टीम के जाने को लेकर भी अभी कुछ साफ नहीं है। बीसीसीआई ने अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।  

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Gajab Cricket (आर्काइव लिंक) ने 15 जुलाई को एक ग्राफिक पोस्ट करते हुए लिखा,

“विराट कोहली ने कहा,” मुझे पाकिस्तान जाकर चैंपियन ट्रॉफी खेलने में कोई दिक्कत नहीं है वह भी हमारे भाई जैसे है..”

इसी तरह से फेसबुक यूजर Raheesh Khan (आर्काइव लिंक) ने भी रोहित शर्मा के नाम से समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावों की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर रोहित शर्मा या विराट कोहली चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर ऐसा कोई बयान देते तो मीडिया में जरूर छपता।

विराट कोहली और रोहित शर्मा के एक्स हैंडल पर भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

विराट कोहली और रोहित शर्मा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं की गई है।

इस बारे में दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी का कहना है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

News24 Sports यूट्यूब चैनल पर 11 जुलाई को अपलोड पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी का इंटरव्यू अपलोड है। इसमें वह कह रहे हैं कि वह भारतीय टीम का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि विराट कोहली को पाकिस्तान में लोग काफी पसंद करते हैं।

13 जुलाई को द प्रिंट में छपी खबर के अनुसार, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा है कि बोर्ड ने अभी भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान मैच को तटस्थ स्थान पर किए जाने की मांग के दावे को भी खारिज किया।

पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आईसीसी को 19 फरवरी से 9 मार्च तक की तारीखों का प्रस्ताव दिया है। इस पर अंतिम फैसला आईसीसी करेगा। टूर्नामेंट में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका शामिल होंगे।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के करीब 2600 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अगले साल पाकिस्तान में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाने को लेकर रोहित शर्मा और विराट कोहली के नाम से वायरल हो रहे बयान फर्जी हैं। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

  • Claim Review : रोहित शर्मा और विराट कोहली ने कहा है कि उनको पाकिस्तान जाकर चैं​पियंस ट्रॉफी खेलने में कोई समस्या नहीं है।
  • Claimed By : FB User- Gajab Cricket
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later