Fact Check : 2018 के प्‍लेकार्ड के साथ छेड़छाड़ कर विराट कोहली और बाबर आजम का नाम जोड़कर किया गया वायरल

पड़ताल में पता चला कि किसी ने पुरानी तस्‍वीर को एडिट करके वायरल कर दिया। बाबर आजम पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तान हैं।

Fact Check : 2018 के प्‍लेकार्ड के साथ छेड़छाड़ कर विराट कोहली और बाबर आजम का नाम जोड़कर किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक तस्‍वीर वायरल है। इसमें एक शख्‍स को एक पीले रंग का प्‍लेकार्ड पकड़े हुए देखा जा सकता है। इसके ऊपर अंग्रेजी में लिखा है कि विराट सर मुझे माफ करना, लेकिन किक्रेट के भगवान बाबर आजम हैं।विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह एडिटेड निकली। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि असली तस्‍वीर आईपीएल 2018 के वक्‍त की है। उस वक्‍त मुंबई इंडियंस और रायल चैलेंजर्स के बीच हुए मैच के दौरान एक शख्‍स ने असली प्‍लेकार्ड पकड़ा हुआ था। इस पर सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी को लेकर लिखा हुआ था। पड़ताल में पता चला कि किसी ने पुरानी तस्‍वीर को एडिट करके वायरल कर दिया। बाबर आजम पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तान हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अहमद लाल ने 29 जनवरी को एक फोटो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, ‘I am really sorry Virat Sir.’

इस तस्‍वीर में एक शख्‍स को एक प्‍लेकार्ड पकड़े हुए देखा जा सकता है। इसके ऊपर अंग्रेजी में लिखा गया, ‘SORRY VIRAT SIR BUT BABAR AJAM IS GOD OF CRICKET FOR ME…#7’

इस तस्‍वीर को सोशल मीडिया पर अन्य यूजर मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स की मदद ली। गूगल लेंस के जरिए सर्च करने पर असली तस्‍वीर हमें ईएसपीएनक्रिक इन्फो की वेबसाइट पर मिली। इसमें बताया गया कि मुंबई में 17 अप्रैल 2018 को मुंबई इंडियंस और रायल चैलेंजरर्स के बीच खेले गए मैच की तस्‍वीर। इसमें सचिन और धोनी का लेकर लिखा गया था।

यही तस्‍वीर हमें ईएसपीएनक्रिक इन्फो के फेसबुक पेज पर भी मिली। इसे यहां 18 अप्रैल 2018 को पोस्‍ट किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी और असली तस्‍वीर का कोलाज बनाकर तुलनात्‍मक अध्‍ययन भी किया। दोनों तस्‍वीर में दिख रहे शख्‍स, उसके कपड़े और प्‍लेकार्ड के कलर एक ही हैं। केवल प्‍लेकार्ड पर लिखी गई लाइनों को बदल दिया गया है। अंतर नीचे कोलाज में देखें।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्‍होंने तस्‍वीर को देखकर बताया कि यह एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर अहमद लाल पाकिस्‍तान में रहता है। उसके अकाउंट पर पाकिस्‍तान से जुड़ा कंटेंट ज्‍यादा मिला।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि 2018 की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके अब वायरल किया जा रहा है। पुरानी तस्‍वीर में सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के बारे में लिखा हुआ था। इसे एडिट कर विराट कोहली और बाबर आजम के बारे में लिख दिया गया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट