X
X

Fact Check : T20 विश्व कप 2024 से जोड़कर वायरल की जा रही रोहित शर्मा की फोटो पुरानी है

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि रोहित शर्मा की वायरल तस्वीर का टी 20 वर्ल्ड कप 2024 से कोई संबंध नहीं है। असल में रोहित की वायरल फोटो साल 2023 की है, जब एशिया कप 2023 से पहले रोहित शर्मा अपने परिवार के साथ तिरुपति बालाजी मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे। जिसे अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टीम इंडिया ने T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर खिताब अपने नाम किया है। जिसे लेकर सोशल मीडिया पर कई दावे वायरल किए गए। अब इसी से जोड़ते हुए एक पोस्ट शेयर की जा रही है, जिसमें रोहित शर्मा को उनकी पत्नी और बेटी के साथ देखा जा सकता है।  यूजर्स इस फोटो को हालिया बताते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। रोहित शर्मा की वायरल तस्वीर साल 2023 की है। जब एशिया कप 2023 से पहले रोहित अपने परिवार के साथ तिरुपति बालाजी मंदिर गए थे। उसी तस्वीर को अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर भाई लाल (आर्काइव लिंक) ने 7 जुलाई 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “#T20 बिश्ब कप जीतने के बाद रोहित शर्मा घर आकर सबसे पहले अपनी पत्नी और बेटी के साथ मंदिर में माथा टेकने पहुंचे..।”

फेसबुक पेज कलम से क्रांति ने भी इस फोटो को शेयर किया है और लिखा है,”रोहित शर्मा अपनी पत्नी के साथ वर्ल्ड कप जीतने के बाद मंदिर जाकर भगवान से आशीर्वाद लिये।”

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज का इस्‍तेमाल किया। हमें फोटो से जुड़ी खबर दैनिक जागरण.कॉम की वेबसाइट पर मिली। 13 अगस्त 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, एशिया कप 2023 से पहले रोहित शर्मा पत्नी रितिका सजदेह और बेटी समायरा के साथ तिरुपति बालाजी मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे।

वायरल तस्वीर से जुड़ा वीडियो Political Fire नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। 13 अगस्त 2023 को अपलोड वीडियो में इसे तिरुमला तिरुपति मंदिर का बताया गया है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को हमने एशियानेट तेलुगु के पत्रकार श्रीहर्षा के साथ शेयर किया। उन्होंने बताया, यह तस्वीर पुरानी है। विश्व कप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा तिरुपति मंदिर नहीं आये हैं।

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे से शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। यूजर को 29 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि रोहित शर्मा की वायरल तस्वीर का टी 20 वर्ल्ड कप 2024 से कोई संबंध नहीं है। असल में रोहित की वायरल फोटो साल 2023 की है, जब एशिया कप 2023 से पहले रोहित शर्मा अपने परिवार के साथ तिरुपति बालाजी मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे। जिसे अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : T 20 विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा अपनी पत्नी और बेटी के साथ मंदिर में माथा टेकने पहुंचे।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -भाई लाल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later