X
X

Fact Check : रोहित शर्मा ने ध्रुव जुरेल को नहीं किया सैल्यूट, वायरल तस्वीर एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में रोहित शर्मा ने ध्रुव जुरेल को सैल्यूट नहीं किया था। उन्होंने ध्रुव जुरेल को सिर्फ गले लगाया था। वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में रोहित शर्मा को ध्रुव जुरेल को सैल्यूट करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस तस्वीर को सच समझकर ध्रुव जुरेल की सराहना करते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। रोहित शर्मा ने ध्रुव जुरेल को सैल्यूट नहीं किया था। उन्होंने ध्रुव जुरेल को सिर्फ गले लगाया था। वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Rajat Mishra – रजत मिश्र’ ने 29 फरवरी 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “देख लीजिए #AnandMahindra …जुरेल ने क्या कमाया है…ड्रेसिंग रूम से उतर के #कैप्टन #रोहितशर्मा ने जुरेल को Grand Salute से सम्मान दिया।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर पर गौर करने पर हमने पाया कि रोहित शर्मा का हाथ समान नहीं है। उसे देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उसे एडिटिंग की मदद से लगाया गया है। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें रोहित शर्मा और ध्रुव जुरेल के गले मिलने की कई रिपोर्ट्स मिली।

क्रिकेट एडिक्टर और स्पोर्ट्स कीड़ा की वेबसाइट पर 26 फरवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, रांची में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल की थी। मैच में ध्रुव जुरेल ने अच्छी पारी खेली थी। मैच खत्म होते ही रोहित शर्मा ड्रेसिंग रूम से बाहर आए और उन्होंने ध्रुव जुरेल को गले लगाया। सैल्यूट करने की बात हमें किसी रिपोर्ट में नहीं मिली।

जांच के दौरान हमने जब ध्रुव जुरेल के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला, तो हमें जुरेल के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मैच से जुड़ी पोस्ट मिली। उन्होंने 26 फरवरी को राहुल गांधी और रोहित शर्मा से गले लगने की तस्वीरों को शेयर करते हुए उन पर भरोसा जताने के लिए शुक्रिया कहा था।

https://twitter.com/dhruvjurel21/status/1762064772613263806

हमें बीसीसीआई के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मैच से जुड़ा एक वीडियो 26 फरवरी 2024 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो में मैच जीतने के बाद के पलों को दिखाया गया है। वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि रोहित शर्मा ने ध्रुव जुरेल को गले लगाया था, न कि सैल्यूट किया था।

https://twitter.com/BCCI/status/1762033667235582041

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर एडिटेड है। रोहित शर्मा ने ध्रुव जुरेल को गले लगाया था। उन्होंने ध्रुव जुरेल को सैल्यूट नहीं किया था।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 25 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में रोहित शर्मा ने ध्रुव जुरेल को सैल्यूट नहीं किया था। उन्होंने ध्रुव जुरेल को सिर्फ गले लगाया था। वायरल तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : रोहित शर्मा ने ध्रुव जुरेल को सैल्यूट किया।
  • Claimed By : Rajat Mishra - रजत मिश्र
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later