Fact Check : श्रीनगर के लाल चौक पर बड़ी स्क्रीन पर बाबर आजम की बैटिंग देखने का दावा फर्जी

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में बाबर आजम से जुड़ी वायरल तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। चंद्रयान-3 की लैंडिंग के वक्‍त श्रीनगर के लाल चौक पर एक बड़ी-सी स्‍क्रीन पर लाइव स्‍ट्रीमिंग की गई थी। उसी से जुड़ी तस्‍वीर को एडिट करके अब झूठ फैलाया गया।

Fact Check : श्रीनगर के लाल चौक पर बड़ी स्क्रीन पर बाबर आजम की बैटिंग देखने का दावा फर्जी

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में एक बड़ी-सी स्‍क्रीन पर पाकिस्‍तानी क्रिकेटर बाबर आजम को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि कश्‍मीर के लाल चौक पर जनता बाबर आजम की बैटिंग देख रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। चंद्रयान-3 की लाइव स्‍ट्रीमिंग से जुड़ी एक तस्‍वीर को कुछ लोग एडिट करके झूठ फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

गुलशन स्‍टेडियम नाम के एक फेसबुक पेज ने एक पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में दावा किया, Lal Chowk, picturesque scenery of Kashmir. Everyone was watching king Babar Azam batting…

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इस पोस्ट के आर्काइव  वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। ‘लाल चौक पर बाबर आजम…’ के दावे वाली तस्‍वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर श्रीनगर पुलिस के आधिकारिक एक्‍स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर असली तस्‍वीर मिली। 24 अगस्‍त 2023 को किए गए इस ट्वीट में इस्‍तेमाल में तस्‍वीर में बाबर आजम की जगह चंद्रयान-3 से जुड़े फुटेज को देखा जा सकता है। इसमें बताया गया कि चंद्रयान-3 की लैंडिंग को श्रीनगर के लाल चौक पर बड़ी स्‍क्रीन पर देखते हुए लोग। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

सर्च करने पर इससे जुड़ा वीडियो हमें एएनआई के आधिकारिक एक्‍स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर भी मिला। इसे नीचे देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए यूट्यूब  पर संबंधित इवेंट से जुड़े वीडियो को खोजना शुरू किया। कश्‍मीर लाइफ नाम के एक यूट्यूब  चैनल पर वीडियो मिला। इसमें भी साफ देखा जा सकता है कि लाल चौक पर एक बड़ी स्‍क्रीन लगाई गई थी। इसमें लोगों ने चंद्रयान-3 की लाइव स्‍ट्रीमिंग देखी थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने श्रीनगर के वरिष्‍ठ पत्रकार फयाज बुखारी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्‍होंने भी कन्‍फर्म करते हुए बताया कि यह तस्‍वीर एक सप्‍ताह से वायरल है। यह पूरी तरह से फर्जी है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक पेज गुलशन स्‍टेडियम श्रीनगर से संचालित होता है। इसे छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में बाबर आजम से जुड़ी वायरल तस्‍वीर फर्जी साबित हुई। चंद्रयान-3 की लैंडिंग के वक्‍त श्रीनगर के लाल चौक पर एक बड़ी-सी स्‍क्रीन पर लाइव स्‍ट्रीमिंग की गई थी। उसी से जुड़ी तस्‍वीर को एडिट करके अब झूठ फैलाया गया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट