Fact Check : गौतम गंभीर को नहीं चुना गया भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बीसीसीआई ने हेड कोच को लेकर अभी तक कोई एलान नहीं किया है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप तक राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं। उसके बाद उनका कार्यकाल खत्म होगा। 

Fact Check : गौतम गंभीर को नहीं चुना गया भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच, वायरल दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के तौर पर चुना गया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बीसीसीआई ने हेड कोच को लेकर अभी तक कोई एलान  नहीं किया है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप तक राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं। उसके बाद उनका कार्यकाल खत्म होगा। रिपोर्ट लिखे जाने तक गौतम गंभीर को कोच नहीं चुना गया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

थ्रेड यूजर ने पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा हुआ है, BCCI ने गौतम गंभीर को भारतीय टीम का नया मुख्य कोच बनाने के लिए चुना है!! क्या BCCI ने सही किया! GautamGhambir

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि गौतम गंभीर को हेड कोच के लिए चुन लिया गया है। 

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 17 मार्च 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके बाद वो भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने दोबारा आवेदन भरने से भी मना कर दिया है। इसलिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मुख्य कोच की तलाश करना शुरू कर दिया है और आवेदन मांगे हैं। इसके लिए बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को भी अप्रोच किया है। 

हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 19 अप्रैल 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने  श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को भी भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के लिए अप्रोच किया है। बीसीसीआई ने लखनऊ सुपरजाइंट्स के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग से भी हेड कोच के पद के लिए संपर्क किया है। हालांकि, कई लोगों ने बीसीसीआई को इनकार कर दिया है। 

इंडिया डॉट कॉम की वेबसाइट पर 21 मई 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, एमएस धोनी भी भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बनने की रेस में शामिल है। वहीं, क्रिकेट डॉट कॉम की वेबसाइट पर 18 मई 2024 प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, वीवीएस लक्ष्मण, रिकी पोंटिंग, जस्टिन लैंगर स्टीफन फ्लेमिंग और गौतम गंभीर  हेड कोच बनने की रेस में शामिल है। 

पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें बीसीसीआई की ओर से गौतम गंभीर को हेड कोच बनाए जाने को लेकर कोई बयान दिया गया हो और न ही गौतम गंभीर की ओर से अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया दी गई है। हमने बीसीसीआई और गौतम गंभीर के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हमें वहां पर दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने ESPN cricinfo के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और एंकर सैयद हुसैन से संपर्क किया।उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। अभी तक बीसीसीआई की तरफ से कोई एलान नहीं किया गया है और न ही गौतम गंभीर की ओर से कोई बयान आया है। 

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बीसीसीआई ने हेड कोच को लेकर अभी तक कोई एलान नहीं किया है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप तक राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं। उसके बाद उनका कार्यकाल खत्म होगा। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट