X
X

Fact Check : भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल की मृत्यु का दावा फेक,मनगढ़ंत पोस्ट को किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि केएल राहुल का निधन नहीं हुआ है। व्यूज और लाइक पाने के लिए गलत दावे को शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: May 23, 2024 at 01:43 PM
  • Updated: May 23, 2024 at 02:50 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। केएल राहुल का निधन नहीं हुआ है। व्यूज और लाइक पाने के लिए गलत दावे को शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर sanchit_brahman123 ने वायरल वीडियो को शेयर किया है। वीडियो पर लिखा हुआ है, “केएल राहुल आज शाम 7.30 पर हाट टेक की वजा से इन मौत हो गई।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। वहीं, हमें केएल राहुल से जुड़ी कई लेटेस्ट न्यूज रिपोर्ट्स मिली, जिनमें उनके आईपीएल में किए गए प्रदर्शन के बारे में बताया गया है। 

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए केएल राहुल के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमने पाया कि वो सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगातार एक्टिव हैं। हमने उनकी पत्नी अथिया शेट्टी के भी आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। हमें वहां पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने ESPN cricinfo के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और एंकर सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। केएल राहुल का निधन नहीं हुआ है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष :विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि केएल राहुल का निधन नहीं हुआ है। व्यूज और लाइक पाने के लिए गलत दावे को शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : केएल राहुल का हार्ट अटैक से हुआ निधन।
  • Claimed By : Instgram User sanchit_brahman123
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later