X
X

Fact Check: विनेश फोगाट के ओलंपिक खेल में गोल्ड जीतने का दावा गलत, सर्वखाप पंचायत ने दिया स्वर्ण पदक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में गोल्ड नहीं जीता है। ओलंपिक में पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग में जीता था। ओलंपिक पर मौजूद लिस्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट ने अभी तक ओलंपिक में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 27, 2024 at 02:00 PM
  • Updated: Aug 27, 2024 at 04:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ओलंपियन विनेश फोगाट की मेडल पहने एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फोगाट को ओलंपिक खेल में गोल्ड मेडल मिला है और इसी के साथ ही वो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला एथलीट बन गई हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक खेल में गोल्ड नहीं जीता है। ओलंपिक गेम्स में पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग में जीता था। ओलंपिक वेबसाइट पर मौजूद लिस्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट ने अभी तक ओलंपिक गेम्स में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ने कमलेश केकेएस ने 26 अगस्त 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली vines फोगाट भारत की पहली महिला एथलीट बनी है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 26 अगस्त 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, पेरिस ओलंपिक के फाइनल में वजन ज्यादा होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके बाद जब वो भारत वापस लौटी तो उन्हें सर्वखाप पंचायत ने गोल्ड मेडल दिया। 

अन्य न्यूज को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 20 अगस्त 2024 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, पेरिस ओलंपिक में बढ़े हुए वजन की वजह से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद फोगाट ने सिल्वर मेडल के लिए खेल पंचाट कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में अपील की थी। हालांकि,सीएएस की टीम ने यह कहते हुए कि वजन के नियमों को लेकर कोई  लेकर रियायत नहीं दी जाएगी, फोगाट की इस अपील को खारिज कर दिया था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने सीएएस की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें विनेश फोगाट की अपील से जुड़ा नोटिस वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। मौजूद जानकारी के मुताबिक, सीएएस ने फोगाट के सिल्वर मेडल की अपील को खारिज कर दिया है। 

हमने ओलंपिक की वेबसाइट पर जाकर विनेश फोगाट के बारे में सर्च किया। मौजूद जानकारी के अनुसार, साल 2008 में  अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में भारत को पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल दिलाया था। उन्होंने यह मेडल शूटिंग में जीता था। वेबसाइट पर मौजूद लिस्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट ने अभी तक ओलंपिक गेम्स में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। विनेश फोगाट को गोल्ड नहीं मिला है। 

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 42 हजार लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में गोल्ड नहीं जीता है। ओलंपिक्स में पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग में जीता था। ओलंपिक की वेबसाइट पर मौजूद लिस्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट ने अभी तक ओलंपिक गेम्स में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है। 

  • Claim Review : ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली विनेश फोगाट भारत की पहली महिला एथलीट बनी है।
  • Claimed By : FB User कमलेश केकेएस
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later