Fact Check : फिलिस्तीन का झंडा लहराते मोरक्‍को के फुटबॉलर का वीडियो अल्जीरिया के खिलाड़ी के नाम पर वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति मोरक्को के फुटबॉलर जवाद अल यामिक हैं, अल्जीरिया के फुटबॉल खिलाड़ी यासीन बराहिमी नहीं।

Fact Check : फिलिस्तीन का झंडा लहराते मोरक्‍को के फुटबॉलर का वीडियो अल्जीरिया के खिलाड़ी के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को फुटबॉल फील्ड में फिलिस्तीन का झंडा फहराते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि फिलिस्तीन  का झंडा फहराते अल्जीरिया के फुटबॉल खिलाड़ी यासीन बराहिमी हैं। पोस्ट के जरिए यह कहा जा रहा है कि इजरायल  -फिलिस्तीन युद्ध में अल्जीरिया के फुटबॉल खिलाड़ी यासीन बराहिमी फिलिस्तीन का समर्थन कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति मोरक्को के फुटबॉलर जवाद अल यामिक हैं।  यह वीडियो 2 दिसंबर 2022 का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

islamic__reels__001 नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने वायरल वीडियो को 31 अक्टूबर को शेयर किया। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है, “कतर में फुटबॉल लीग में अल्जीरिया के स्टार फुटबॉल प्लेयर यासीन बराहिमी ने गोल करने के बाद पूरे स्टेडियम में फिलिस्तीन का झंडा लहराया Mashallah”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनग्रैब को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह वीडियो 4tv न्यूज चैनल नाम के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 2 दिसंबर 2022 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था- मोरक्को के खिलाड़ी जवाद अल यामिक  ने फिलिस्तीनी झंडा उठाया (Moroccan player Jawad El Yamiq raises Palestinian flag)

हमें यह वीडियो 2 दिसंबर 2022 को ही दोहा न्यूज ऑफिशियल नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। साथ में लिखा था, “गुरुवार को अल थुमामा स्टेडियम में जब मोरक्को ने कनाडा को हराया तो जवाद अल यामिक ने मैदान पर फिलिस्तीनी झंडा फहराया। (Jawad El Yamiq raised the Palestinian flag on the pitch as Morocco beat Canada at Al Thumama Stadium on Thursday.)”

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स हेड अभिषेक त्रिपाठी से बात की।  उन्होंने बताया, “वायरल वीडियो में दिख रहे खिलाड़ी  मोरक्को के फुटबॉलर जवाद अल यामिक हैं। वीडियो दिसंबर 2022 का है।”

हालांकि, कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें कई खबरें मिलीं, जिनके अनुसार कतर में अल ग़राफ़ा मैदान में फुटबॉल लीग में अल्जीरिया के फुटबॉल खिलाड़ी यासीन बराहिमी ने गोल करने के बाद एक फैन से फिलिस्तीन का झंडा किया था और उसे लहराया था। मगर यह वीडियो वायरल वीडियो से बिल्कुल  अलग था।

इस पोस्ट को islamic__reels__001 नाम के यूजर ने  शेयर किया था। इंस्टाग्राम पर इस हैंडल के 6 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति मोरक्को के फुटबॉलर जवाद अल यामिक हैं, अल्जीरिया के फुटबॉल खिलाड़ी यासीन बराहिमी नहीं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट