X
X

Fact Check : MMA फाइट के वीडियो को ओलंपिक का बताकर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दो फाइट्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का ओलंपिक से कोई संबंध नहीं है। असल में वीडियो ब्राजील और अमेरिका के खिलाड़ी के बीच हुए मिक्स्ड मार्शल आर्ट (एमएमए) के कराटे कॉम्बैट का है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 7, 2024 at 05:36 PM
  • Updated: Aug 14, 2024 at 04:12 PM

नई दिल्ली(विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर फाइट का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह ओलंपिक बॉक्सिंग के खेल का है। मैच में ट्यूनीशिया के खिलाड़ी यूसुफ ने इजरायल के खिलाड़ी को एक ही बार में चित कर दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का ओलंपिक से कोई संबंध नहीं है। असल में वीडियो ब्राजील और अमेरिका के खिलाड़ी के बीच हुए मिक्स्ड मार्शल आर्ट (एमएमए) के कराटे कॉम्बैट का है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर आमिर सिंगारिया ने 4 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ट्यूनेशिया के खिलाड़ी युसूफ ने एक ही kick में इजराइली खिलाडी चीत किया… #ParisOlympics2024”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो कराटे कॉम्बैट के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिला। वीडियो को 29 जून 2024 को अपलोड किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो कराटे कॉम्बैट की फाइट का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वीडियो का लंबा वर्जन कराटे कॉम्बैट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 29 जून 2024 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी खिलाड़ी जेम्स विक और ब्राजीलियन खिलाड़ी राफेल अल्वेस के बीच में हुआ था। यह मैच 29 जून को ऑरलैंडो, फ्लोरिडा में आयोजित एमएमए 2024 के मुख्य कार्यक्रम के कराटे सेगमेंट में हुआ था। अल्वेस ने नॉकआउट हेड किक के साथ जीत हासिल की थी।

ओलंपिक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई 2024 से हुई है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो ओलंपिक का नहीं है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 12 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दो फाइट्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का ओलंपिक से कोई संबंध नहीं है। असल में वीडियो ब्राजील और अमेरिका के खिलाड़ी के बीच हुए मिक्स्ड मार्शल आर्ट (एमएमए) के कराटे कॉम्बैट का है, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : ट्यूनीशिया के खिलाड़ी युसूफ ने एक ही kick में इजराइली खिलाडी चित किया।
  • Claimed By : FB User आमिर सिंगारिया
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later