X
X

Fact Check: वर्ल्ड कप 2023 का नहीं है ऑस्ट्रेलियाई फैन द्वारा वन्दे मातरम के नारे लगाने का वीडियो

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो जनवरी 2021 का है, जब भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती थी।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Oct 23, 2023 at 01:32 PM
  • Updated: Oct 23, 2023 at 02:22 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। वर्ल्ड कप 2023 में 20 अक्टूबर को हुए एक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया। इसके बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की जर्सी पहने एक व्यक्ति को “वंदे मातरम” और “भारत माता की जय” के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो तब का है, जब वर्ल्ड कप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो जनवरी 2021 का है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती थी।

Click Here To Read This Fact Check In English.

क्या है वायरल पोस्ट में ?

इंस्टाग्राम यूजर फ़ॉलो ब्लूज़ होम11(followblueshome11) ने 21 अक्टूबर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “Australia after beating Pakistan (पाकिस्तान को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया)।”

पोस्‍ट का अकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई की फ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट टाइम्स नाउ और डीएनए इंडिया की वेबसाइटों पर 20 जनवरी 2021 की खबरों में मिला। खबरों के अनुसार, वीडियो तब का है, जब एक ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसक ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में गाबा टेस्ट के पांचवें दिन भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद ये नारे लगाए थे।

हमें यह वीडियो यूट्यूब पर 19 जनवरी 2021 को इसी डिस्क्रिप्शन के साथ अपलोड मिला कि यह गाबा टेस्ट में भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद का है।

अब ये तो साफ था कि वीडियो 2021 का है, पर अब हमें जानना था कि क्या हाल में हुए ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के मैच में ऐसा कोई घटना हुई थी?

कीवर्ड्स के साथ सर्च करने पर हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर 21 अक्टूबर को अपलोड एक खबर मिली, जिसमें अंदर एम्बेड किये गए एक ट्वीट में एक ऑस्ट्रेलियाई फैन को  “भारत माता की जय” के नारे लगाते देखा जा सकता है।  मगर यह वीडियो वायरल वीडियो से बिल्कुल  अलग है। खबर के अनुसार, “World Cup 2023 में शुक्रवार को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 62 रन से करारी मात देकर पड़ोसी के सेमीफाइनल के दावे पर जोरदार प्रहार किया. बहरहाल, मैच के दौरान कई नजारे बहुत ही आकर्षण का केंद्र रहे, लेकिन नजारा एक बहुत ही वेरी-वेरी स्पेशल बन गया. और वह रहा एक ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसक का जोर-जोर से भारत माता की जय के नारे लगाना. मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में जैसे ही इस ऑस्ट्रेलियाई फैन ने जोर-जोर से भारत माता की जय के नारे लगाना शुरू किया, तो अगल-बगल में बैठे भारतीय फैंस भी जोश से भर गए और उन्होंने भी इस फैन के सुर में जबरदस्त सुर लगाते हुए माहौल में समा बांध दिया.”

विश्वास न्यूज स्वतंत्र रूप से वीडियो के समय और स्थान की पुष्टि नहीं करता, मगर यह साफ है कि वीडियो इंटरनेट पर जनवरी 2021 से मौजूद है। 

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने क्रिकेट एक्सपर्ट और ईएसपीएन के कमेंटेटर सईद हसन से बात की।  उन्होंने बताया, “यह वीडियो हालिया नहीं है, बल्कि 2021 का है।”

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फर्जी पोस्ट करने वाले इंस्टाग्राम यूजर followblueshome11 की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को 4000 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो जनवरी 2021 का है, जब भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती थी।

  • Claim Review : Australian fan shouted Vande Matram after beating Pakistan
  • Claimed By : Instagram user followblueshome11
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later