X
X

Fact Check : वर्ल्ड कप का फाइनल दोबारा होने का दावा फर्जी, ICC ने नहीं लिया ऐसा कोई फैसला

क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच दोबारा कराए जाने को लेकर किया जा रहा दावा फेक है। भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के बाद पीएम मोदी ने भी ऐसी कोई मांग नहीं की है।

India Australia final match

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम के हारने के बाद सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर कुछ वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया ने मैच में बेईमानी की है। इसके सबूत सामने आने के बाद आईसीसी ने मैच को दोबारा कराने का फैसला किया है। वहीं, एक अन्य वीडियो में भी दावा किया गया कि पीएम मोदी मैच के बाद नाराज हो गए और अंपायर पर गलती करने का आरोप लगाते हुए मैच दोबारा कराए जाने की मांग की।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि फाइनल मैच दोबारा कराए जाने को लेकर किए जा रहे दावे फर्जी हैं। आईसीसी ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। इसके साथ ही पीएम मोदी के नाम पर किया जा रहा दावा भी गलत है। उन्होंने मैच के बाद भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम में जाकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया था, लेकिन मैच दोबारा कराए जाने की कोई मांग नहीं की थी।  

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘फ्रंट न्यूज‘ (आर्काइव लिंक) ने 20 नवंबर को वीडियो पोसट करते हुए लिखा,

“IND vs AUS : फाइनल मे पकड़ी गयी Australia की बेईमानी, ICC चीफ ने दोबारा मैच का किया एलान, इस दिन होगा मैच | World cup 2023”

वीडियो में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया ने बेईमानी करके फाइनल जीता है। आईसीसी को इसके सबूत सौंपे गए हैं। इसके बाद आईसीसी चीफ ने दोबारा मैच कराने का फैसला किया है।  

फेसबुक यूजर ने BBP News (आर्काइव लिंक) ने 23 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“अंपायर की घटिया हरकत पर भड़के मोदी ने गुस्से में कहा ऐसा सुनकर उड़ जायेंगे होश”

वीडियो में दावा किया है, “मैच के बाद पीएम मोदी नाराज हो गए। उन्होंने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के साथ ही अंपयार पर गलती करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय टीम के साथ बेईमानी हुई है, जिस वजह से भारतीय टीम हार गई। ऐसे अंपायर पर बैन लगना चाहिए और मैच को दोबारा कराया जाना चाहिए।”

पड़ताल

दोनों वायरल वीडियो की पड़ताल हमने अलग-अलग की।

पहला वीडियो

पहले वीडियो में दावा किया गया है कि आईसीसी चीफ डेविड रिचर्डन ने मैच दोबारा कराने का फैसला लिया है। इसकी जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे यह साबित हो सके कि मैच दोबारा कराया जाएगा या आईसीसी ने ऐसा कोई फैसला लिया है।

आईसीसी के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं है। 23 नवंबर 2023 को ट्रॉफी लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस की फोटो पोस्ट (आर्काइव लिंक) की है। इसमें ऐसी कोई बात नहीं लिखी है।

https://twitter.com/ICC/status/1727462725486272632

बीसीसीआई के एक्स अकाउंट पर भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

एबीपी लाइव की वेबसाइट पर 21 नवंबर को छपी खबर में लिखा है कि विश्व कप 2023 के बाद 23 नवंबर से भारत-ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगे। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव संभालेंगे।

वीडियो में आईसीसी चीफ का नाम डेविड रिचर्डन बताया गया है, जबकि आईसीसी की वेबसाइट पर अपलोड मीडिया रिलीज के अनुसार, आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव का नाम जॉफ एलार्डिस है।

थंबनेल में दी गई इमेज को हमने गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया तो पता चला कि यह तस्वीर आईसीसी के पूर्व सीईओ डेविड रिचर्डसन की है। आईसीसी की वेबसाइट पर 3 जुलाई 2018 को छपी मीडिया रिलीज में यह तस्वीर अपलोड है।

दूसरा वीडियो

दूसरे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने मैच दोबारा कराए जाने की मांग की है। कीवर्ड से इस बारे में सर्च करने पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर 20 नवंबर 2023 को अपलोड वीडियो में पीएम मोदी को भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों से मिलकर उनका हौसला बढ़ाते हुए देखा जा सकता है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 21 नवंबर को छपी खबर में लिखा है कि पीएम मोदी ने भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम में जाकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। वहां उन्होंने शमी को गले लगाया। खबर में पीएम मोदी द्वारा मैच दोबारा कराए जाने की मांग करने वाली कोई जानकारी नहीं मिली।

पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और एआईएमआईएम के अध्यक्ष एवं हैदराबाद सांसद असदुद्दीन औवेसी के नाम से भी दावा किया जा रहा है कि उन्होंने इस मैच को दोबारा कराए जाने की मांग की है। ओपन सर्च में हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे यह साबित हो सके कि मैच को दोबारा कराए जाने की मांग की गई है।

इस बारे में हमने वरिष्ठ खेल पत्रकार राकेश थपलियाल से बात की। उनका कहना है, “मैच इस तरह से दोबारा नहीं कराया जा सकता है। सोशल मीडिया पर इस तरह के फर्जी दावे वायरल हो रहे हैं।” 

अंत में हमने फर्जी वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। 5 मई को बने इस पेज के करीब 4 लाख 33 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच दोबारा कराए जाने को लेकर किया जा रहा दावा फेक है। भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के बाद पीएम मोदी ने भी ऐसी कोई मांग नहीं की है।

  • Claim Review : आईसीसी ने मैच को दोबारा कराने का फैसला किया है।
  • Claimed By : FB User- फ्रंट न्यूज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later