X
X

Fact Check : बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब से धक्का-मुक्की का वीडियो आठ माह पुराना और एडिटेड है

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद बांग्लादेश में एयरपोर्ट पर शाकिब से धक्का-मुक्की का दावा करने वाला वीडियो एडिटेड है। मार्च में दुबई में एक कार्यक्रम के दौरान शाकिब के साथ यह घटना हुई थी। उस घटना के वीडियो में आवाज अलग से जोड़कर गलत दावा किया जा रहा है।

Shakib al hasan, dubai, viral video, cricket world cup 2023, Bangladesh, WORLD CUP 2023,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश की क्रिकेट टीम लीग राउंड में बाहर हो गई थी। सोशल मीडिया पर बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें लोगों को शाकिब से धक्का-मुक्की करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि विश्व कप में खराब प्रदर्शन के लिए बांग्लादेशी क्रिकेट प्रशंसकों ने शाकिब की हवाई अड्डे पर पिटाई कर दी।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद बांग्लादेश पहुंचने पर शकिब के साथ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। वायरल वीडियो मार्च 2023 का है मतलब विश्व कप से पहले का। दरअसल, मार्च में शाकिब दुबई में एक ज्वैलरी शॉप का उद्घाटन करने गए थे, वहां यह घटना घटी थी। उस वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर ‘हम लोग We The People‘ (आर्काइव लिंक) ने 21 नवंबर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट में टीम के खराब प्रदर्शन के लिए बांग्लादेशी क्रिकेट प्रशंसकों ने शाकिब अल हसन की हवाई अड्डे पर पिटाई कर दी।

इसे देखने के बाद एंजेलो मैथ्यूज सबसे ज्यादा खुश हुए होंगे”

https://twitter.com/ajaychauhan41/status/1726859171403100382

फेसबुक यूजर ‘Vansh Katiyar‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 21 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

शाकिब अल हसन को लेकर वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। टाइम्स नाउ की वेबसाइट पर 17 मार्च 2023 को छपी खबर में वायरल वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है, “बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद काफी उत्साहित हैं। शाकिब को 16 मार्च को बांग्लादेश में एक कार्यक्रम के दौरान फैन्स का प्यार मिला। शाकिब बांग्लादेश में एक कार्यक्रम के बाद बाहर निकल रहे थे, लेकिन अत्यधिक भीड़ के कारण पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा और शाकिब को सुरक्षित बाहर निकालना पड़ा। प्रशंसकों ने शाकिब के साथ धक्का-मुक्की की। इससे वह लगभग जमीन पर गिर पड़े।” इससे यह तो साफ हो गया कि वायरल वीडियो पुराना है।

Shakib al hasan Viral video

ढाका ट्रिब्यून में भी 16 मार्च 2023 को इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है कि इसमें लिखा है कि दुबई के एक ज्वैलरी शॉप का शाकिब ने उद्घाटन किया था। वह शाम को दुकान मालिक आरव खान के साथ वहां पहुंचे। खबर में अपलोड फोटो और वायरल वीडियो में शाकिब की शर्ट एक जैसी हैं।

Shakib al hasan Viral video

आरटीवी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर 16 मार्च 2023 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसमें यह दुबई का वीडियो बताया गया है। इसके टाइटल का हिंदी अनुवाद है, ‘दुबई में शाकिब के साथ कैसा है प्रवासियों का व्यवहार!’

यूट्यूब वाले वीडियो में और वायरल वीडियो में ऑडियो अलग-अलग है।

इस बारे में हमने बांग्लादेश के फैक्ट चेकर मोहम्मद सकीउज्जमन से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, “आईसीसी विश्व कप के बाद शाकिब के साथ बांग्लादेश में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। वीडियो में भी बंगाली में लिखा है, शाकिब का स्वागत है। वीडियो भी आल्टर्ड है। इसमें आवाज अलग से जोड़ी गई है। मार्च में दुबई में एक कार्यक्रम के दौरान यह घटना हुई थी।

31 अक्टूबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद बांग्लादेश आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गई है। टूर्नामेंट से बाहर होने वाली वह पहली टीम बन गई है।

Shakib al hasan Viral video

आल्टर्ड वीडियो को शेयर कर गलत दावा करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 73 हजार 700 फॉलोअर्स हैं। यूजर की प्रोफाइल से पहले भी फेक और भ्रामक दावे शेयर किए जा चुके हैं।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से जुड़ी अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद बांग्लादेश में एयरपोर्ट पर शाकिब से धक्का-मुक्की का दावा करने वाला वीडियो एडिटेड है। मार्च में दुबई में एक कार्यक्रम के दौरान शाकिब के साथ यह घटना हुई थी। उस घटना के वीडियो में आवाज अलग से जोड़कर गलत दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : विश्व कप में खराब प्रदर्शन के लिए बांग्लादेशी क्रिकेट प्रशंसकों ने शाकिब की हवाई अड्डे पर पिटाई कर दी।
  • Claimed By : X User- हम लोग We The People
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later