X
X

Fact Check : मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद नहीं दिया पांड्या ने यह इंटरव्यू, भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि हार्दिक पांड्या का वायरल हो रहा वीडियो साल 2022 का है, जब हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। वीडियो को अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। हार्दिक पांड्या के कप्तान बनने के बाद कई फर्जी और भ्रामक दावे वायरल किए  जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब सोशल मीडिया पर पांड्या का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि हार्दिक का यह वीडियो मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो साल 2022 का है, जब हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस दौरान उन्होंने अपने खेल को लेकर बताया था। वीडियो को अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर दीपक कुमार ने 17 दिसंबर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “मुंबई इंडियंस का कप्तान बनते हार्दिक पांड्या का बवाल INTERVIEW”

वायरल पोस्ट के आर्काइव  लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया। हमें वीडियो कई जगह अपलोड मिला। वरिष्ठ खेल पत्रकार विमल कुमार के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। 3 अगस्त 2022 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो OneCricket नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 3 अगस्त 2022 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के बाद हार्दिक पंड्या प्रेस कॉन्फ्रेंस | वेस्टइंडीज बनाम भारत 2022 “

वीडियो से जुड़ी खबर कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर पढ़ी जा सकती है।

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले का है। इसका मुंबई इंडियन (एमआई) या रोहित शर्मा से कोई लेना-देना नहीं है।”

पहले भी हार्दिक पांड्या से जुड़े कई दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। आप फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि यूजर को फेसबुक पर एक लाख 19 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि हार्दिक पांड्या का वायरल हो रहा वीडियो साल 2022 का है, जब हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। वीडियो को अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मुंबई इंडियंस का कप्तान बनते हार्दिक पांड्या का इंटरव्यू।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-दीपक कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later