X
X

Fact Check : टीवी तोड़ते शख्स के पुराने वीडियो को भारत-पाक क्रिकेट मैच से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो का हाल ही में हुए भारत-पाक मैच से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो सोशल मीडिया पर दिसंबर 2022 से मौजूद है। वायरल  वीडियो को फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान मैक्सिको की हार के बाद का बताकर शेयर किया गया था। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Oct 16, 2023 at 05:13 PM
  • Updated: Oct 16, 2023 at 05:22 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। भारत-पाक मैच के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स टीवी को तोड़ता हुआ नजर आ रहा है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत-पाक मैच के बाद का है। एक पाकिस्तानी फैन ने पाकिस्तान के मैच हारने के बाद टीवी को तोड़ दिया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो का  हाल ही में हुए भारत-पाक मैच से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो सोशल मीडिया पर दिसंबर 2022 से मौजूद है। वायरल  वीडियो को फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान मैक्सिको की हार के बाद का बताकर शेयर किया गया था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘राजवीर निर्मल आनंद’ ने 16 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, हर बार की भांति इस बार भी पाकिस्तान की हार पे पाकिस्तान मे टीवी टूटने का रशम।’ #IndvsPak

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/Luckych27/status/1713211551329730768

पड़ताल 

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। इनविड टूल की मदद से इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर उन्हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट 1 दिसंबर 2022 को द सन की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, मैक्सिको के फुटबॉल विश्व कप 2022 से बाहर होने के बाद व्याकुल मेक्सिको के फैन ने टीवी पर बार-बार चाकू और मुक्का मारना शुरू कर दिया।

जांच के दौरान हमें एक अन्य न्यूज रिपोर्ट न्यूयॉर्क पोस्ट की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 1 दिसंबर 2022 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट में मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो मैक्सिको टीम के एक फैन का है, जिसने गुस्से में आकर टीवी को फोड़ दिया। दरअसल, फुटबॉल विश्व कप 2022 से मैक्सिको टीम के बाहर होने के बाद फैन ने अपना आपा खो दिया और वीडियो वायरल हो गया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स की जर्सी की तुलना मैक्सिकन फुटबॉल टीम की जर्सी  और पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जर्सी से की। इसे नीचे देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो हालिया पाक-भारत मैच का नहीं है। यह वीडियो काफी पुराना है और फुटबॉल मैच के बाद से ही वायरल है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 4.3 हजार फॉलोअर्स हैं। यूजर के पेज को 2.1 हजार लोगों ने लाइक किया हुआ है।  

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो का हाल ही में हुए भारत-पाक मैच से कोई संबंध नहीं है। असल में यह वीडियो सोशल मीडिया पर दिसंबर 2022 से मौजूद है। वायरल  वीडियो को फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान मैक्सिको की हार के बाद का बताकर शेयर किया गया था। 

  • Claim Review : भारत-पाक क्रिकेट मैच के बाद फैन ने तोड़ी टीवी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘राजवीर निर्मल आनंद’
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later