Fact Check : विनेश फोगाट के पुराने वीडियो को ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने के बाद का बताकर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विनेश फोगाट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है।  असल में वायरल वीडियो मार्च का है, जब विनेश फोगाट ने 50 किग्रा फाइनल में शिवानी के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी और एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर में अपनी जगह बनाई थी। 

Fact Check : विनेश फोगाट के पुराने वीडियो को ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने के बाद का बताकर किया जा रहा वायरल 

नई दिल्ली(विश्वास न्यूज)। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिए जाने की याचिका को खारिज कर दिया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में उन्हें रोते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह उस दौरान का है, जब 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो मार्च का है, जब विनेश फोगाट ने 50 किग्रा फाइनल में शिवानी के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी और एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर में अपनी जगह बनाई थी। 

क्या हो रहा है वायरल ?

एक्स यूजर बाड़मेरी जनसेवक ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “देखिये और महसूस कीजिये वो बदनसीब घड़ी जब विनेश फोगाट 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण ओलंपिक में अयोग्य घोषित कर दी गई।” 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वीडियो का लंबा वर्जन N1 Media Consultancy Private Limited पर मिला। वीडियो को 12 मार्च 2024 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर के मैच का है। यह मैच 50 किलोग्राम कैटेगरी के लिए शिवानी और विनेश के बीच हुआ था। इस मैच में विनेश ने शिवानी को हराकर भारत की ओर से ओलंपिक क्वालिफायर  में अपनी जगह बनाई थी। वायरल वीडियो वाले हिस्से को 7.54 मिनट से देखा जा सकता है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 11 मार्च 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, शिवानी को 11-6 से हराने के बाद विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया था। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो कई अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर 12 मार्च 2024 को अपलोड हुआ मिला। 

https://twitter.com/the_bridge_in/status/1767429775797452991

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया।  उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। यह वीडियो पुराना है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को राजस्थान का रहने वाला बताया है। यूजर को तीन सौ से ज्यादा लोग एक्स पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विनेश फोगाट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है।  असल में वायरल वीडियो मार्च का है, जब विनेश फोगाट ने 50 किग्रा फाइनल में शिवानी के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी और एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर में अपनी जगह बनाई थी। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट